Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin
Delhi Police Constable 2023 Notification Out For 7547 Vacancies Apply Online || Eligibility, Exam Date || Delhi Police Constable के 7547 पदों पर भर्ती आवेदन 1 सितंबर से शुरू || Delhi police Constable Recruitment 2023 ka Form Kaise Apply Kare
Job Vacancy 2024

Delhi Police Constable 2023 Notification Out For 7547 Vacancies Apply Online || Eligibility, Exam Date || Delhi Police Constable के 7547 पदों पर भर्ती आवेदन 1 सितंबर से शुरू || Delhi police Constable Recruitment 2023 ka Form Kaise Apply Kare

Delhi Police New Requirement 2023 Full Information in Hindi

हमारे देश के युवाओं के बीच सरकारी नौकरी को लेकर कितना क्रेज है, इसे बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर ये कहा जाए, कि हमारे देश के युवा सबसे ज्यादा किस विभाग में नौकरी करना चाहते हैं। ज्यादातर लोगों का विचार होगा। डिफेंस में, फिर चाहे फौजी की नौकरी हो या फिर पुलिस की उसमें कुछ भी राज्यों की पुलिस विभाग को नौकरी कई युवाओं का सपना होता है। जैसे- Delhi Police

Delhi Police देश की सबसे प्रतिष्ठित पुलिस में से एक मानी जाती है। इसमें नौकरी करने के लिए लाखों युवा हर साल तैयारी करते हैं। ऐसे ही युवाओं के लिए दिल्ली पुलिस में नौकरी करना चाहते हैं, तो उनके लिए बहुत ही खुशखबरी है। दिल्ली पुलिस में बड़ी संख्या में भर्ती निकालकर निकली है। यानी कि ऐसे युवा जो दिल्ली पुलिस की वैकेंसी का इंतजार कर रहे थे, उनका इंतजार खत्म हो गया है।

Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin

दोस्तों आज के आर्टिकल में दिल्ली पुलिस में निकली वैकेंसी से जुड़ी एक-एक डिटेल बताऊंगा। चलिए कुछ पॉइंट को नोट कर लेते हैं, जो कि इस नोटिफिकेशन की सबसे इंपॉर्टेंट है।
• किस Post के लिए Vacancy निकली है ?
• From कब से कब तक भर सकते हैं ?
• Exam कब होगा ?
• From की Fees कितनी है ?
• Qualification कितनी चाहिए ?
• Age Limit क्या है ?
• Exam Pattern क्या है ?
• Exam का Syllabus क्या है ?
• Physical Test में क्या होगा ?
• Salary कितनी मिलेगी ?
— बेसिकली किसी भी नोटिफिकेशन में यही वो तमाम पॉइंट्स होते हैं, जिसके बारे में कैंडिडेट जानना चाहते हैं। अगर आपने इस पॉइंट्स को अच्छे से समझ लिया, तो यकीन मानिए ना तो इसका फॉर्म भरने में दिक्कत होगी, ना हीं आपको इसके तैयारी करने में ज्यादा परेशानी आने वाली है।

किस Post के लिए Vacancy निकली है ?

Delhi Police में इस बार बड़ी संख्या में भर्ती के लिए आवेदन निकला है। नोटिफिकेशन के अनुसार 7547 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं, वो भी कांस्टेबल पोस्ट के लिए, यानी की जो भी कैंडिडेट दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल बनना चाहते हैं। उनके लिए ये बहुत ही सुनहरा मौका है‌।
दोस्तों खास बात यह है, कि इसमें Male Candidate ही नहीं बल्कि female अप्लाई कर सकते हैं।

From कब से कब तक भर सकते हैं ?

अगर आप भी दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल बनना चाहते हैं, और इसी वैकेंसी के इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें, कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। इसके लिए फॉर्म भरने की डेट 1 सितंबर से ही शुरू हो गया है, जो की 30 सितंबर तक भरा जाएगा। यानी कि अभी आपके पास सितंबर का पूरा महीना बचा हुआ है, आप इसका फॉर्म भर सकते हैं। यानी कि फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है, तो जो भी कैंडीडेट्स दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल बनना चाहते हैं वो इसका फॉर्म भर सकते हैं।

Exam कब होगा ?

फॉर्म भरने के साथ ही लोगों को यह भी जाने की प्राइवेसिटि होती है, कि इसका एग्जाम कब होगा। नोटिफिकेशन में कब एग्जाम होगा, इसकी तारीख तो नहीं बताई गई है। लेकिन इतना जरूर बताया गया है कि इसका ऑनलाइन एक्जाम दिसंबर में होगा। यानी कि अभी भी आपके पास कम से कम 3 महीने का वक्त है। तैयारी करने के लिए, तो आप इसकी तैयारी अच्छे से करें। ताकि एग्जाम के वक्त आपको ज्यादा दिक्कत ना हो।

From की Fees कितनी है ?

जहां तक इस फॉर्म की फीस कि बात करें, इसका बेहद ही मामूली फॉर्म कि फीस है। नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के मुताबिक इसके लिए सिर्फ ₹100 की फीस भरनी होगी। जबकि फीमेल कैंडीडेट्स या फिर जो भी कैंडिडेट्स SC /ST केटेगरी से है या फिर एक सर्विसमैन को कुछ भी नहीं देना होगा। यानी कि इन्हें फीस में छूट दी गई है। जो भी कैंडीडेट्स दिल्ली पुलिस के लिए आवेदन कर रहे हैं। वो ध्यान रखें की 30 सितंबर 11:00 बजे तक ऑनलाइन भर सकते हैं।

Qualification कितनी चाहिए ?

Delhi Police में भर्ती को लेकर ज्यादातर कैंडिडेट को बहुत ज्यादा कंफ्यूजन होता है। कई लोगों को ये पता नहीं होता है, कि दिल्ली पुलिस कांस्टेबल का फॉर्म भरने के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए। — दोस्तों दिल्ली पुलिस की कांस्टेबल में भर्ती होने के लिए आपका 10+2 पास होना जरूरी है। ध्यान दीजिए कि आप 12th में किसी भी स्ट्रीम से पास है, तो आप इस एग्जाम का फॉर्म भर सकते हैं।

Age Limit क्या है ?

इसमें सबसे इंपोर्टेंट होता है, एज लिमिट इसमें अक्सर कैंडीडेट्स को कंफ्यूजन होता है। कई बार गलती से ऐसे स्टूडेंट भी अप्लाई कर देते हैं, जिसकी आगे निकल जाती है। अगर इसमें हम एज लिमिट की बात करें, तो इसका फॉर्म भरने के लिए कैंडीडेट्स की उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। ऐसे भी समझ सकते हैं जिस कैंडिडेट का जन्म 2 जुलाई 1998 से 1 जुलाई 2005 के बीच हुआ है, वो इसका फॉर्म भर सकते हैं। रिजर्वेशन के नियमों के अनुसार अलग-अलग कैटेगरी के कैंडिडेट्स को छुट दी गई है।

SC / ST5 साल की छूट मिलती है।
OBC 3 साल की छूट मिलती है।

इसके अलावा और भी अलग-अलग कैटेगरी के कैंडिडेट्स को अलग-अलग तरीके से छोड़ दी गई है। जिसके बारे में नोटिफिकेशन में डिटेल से उसके बारे में जानकारी दी गई हैं।

Exam Pattern क्या है ?

कई कैंडीडेट्स का ये सवाल होता है, कि इसका एग्जाम कैसे होगा। मतलब ऑनलाइन होगा या फिर ऑफलाइन होगा। मैं आपको बता दूं कि इसका एग्जाम ऑनलाइन होगा, जिसे CBE कहते हैं। इसका मतलब Computer Based Examination जो कि सिर्फ हिंदी और इंग्लिश में होगा। अगर आपने इस एग्जाम को पास कर लिया, तो फिजिकल और मेडिकल टेस्ट होगा। उसमें पास होने के बाद आपके डॉक्यूमेंट का वेरीफिकेशन होगा। अगर वेरिफिकेशन में आप पास हो गए, तो फिर समझिए आपने भरती से जुड़े तमाम पढ़ाव को पार कर लिया है, और अब आपको जॉइनिंग करवा दी जाएगी।
CBE यानी कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन आपसे कितने सवाल पूछे जाएंगे, और कितने नंबर के एग्जाम होंगे ये भी जान लेते हैं।
दोस्तों 100 क्वेश्चन पूछे जाएंगे और 100 नंबर के एग्जाम होंगे। आंसर देने के लिए आपके पास 90 मिनट मिलेगा, मतलब पूरी डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा।

Exam का Syllabus क्या है ?

किसी भी कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी करने के लिए सबसे इंपोर्टेंट होता है। एग्जाम के सिलेबस के बारे में जानना, क्योंकि सिलेबस के बारे में अगर आपको पता है तो आपकी तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी। चलिए दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल की भर्ती के लिए किस सब्जेक्ट से क्वेश्चन पूछे जाएंगे इसके बारे में जान लेते हैं। — इसमें आपसे

Part- AGeneral Knowledge, Current Affairs
Part- BReasoning
Part- CNumerical Ability
Part- D Computer Fundamentals, MS Excel, MS Word, Communication, Internet, WWW and Web Browsers etc.

दोस्तों इन्हीं सब्जेक्ट से एग्जाम में क्वेश्चन पूछे जाएंगे, तो एग्जाम से पहले इन सब्जेक्ट तैयारी कर लें। अगर इन सब्जेक्ट्स की तैयारी अच्छे से हो गई, तो आप आसानी से इसका एग्जाम क्रैक कर सकते हैं।

Physical Test में क्या होगा ?

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के लिए फिजिकल टेस्ट काफी कठिन माना जाता है। जैसा कि आप जानते हैं दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की भर्ती SSC करवाती है। लिहाजा इसका भारती भी काफी कठिन प्रोसेस होता है। चलिए इसमें फिजिकल टेस्ट कैसे होता है, उसके बारे में डिटेल से जान लेते हैं। —
Race —

AgeRace: 1600 Meter Long JumpHigh Jump
Up to 30 Years6 Minutes14 Feet 3.9 Feet
Above 30 to 40 Years7 minutes 13 Feet3.9 Feet
Above 40 Years 8 Minutes12 Feet3.3 Feet

Hight —

इसमें कैंडिडेट से की हाइट 170 CM होनी चाहिए, साथ ही दोस्तों अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग लोगों को छूट का प्रावधान दिया गया है। इसमें 5 CM की छूट दी जाएगी। जबकि ST कैटेगरी के कैंडिडेट को 5 CM का छूट दिया जाएगा।
Chest —

नॉर्मल चेस्ट 81 सेंटीमीटर होनी चाहिए जबकि बुलाने के बाद 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इसमें ध्यान देने वाली बात ये है, कि जो कैंडिडेट पहाड़ी राज्यों से हैं। उनको 5 CM की छूट इसमें दी जाती है। जबकि ST कैटेगरी के कैंडिडेट को 5 CM का छूट दिया जाएगा।

• इसी तरह महिलाओं को भी फिजिकल टेस्ट अलग कैटेगरी तय की गई है।

AgeRace: 1600meter Long JumpHigh Jump
Up to 30 Years 8 Minutes10 Feet 3 Feet
Above 30 to 40 Years9 Minutes  09 Feet 2.9 Feet
Above 40 Years 10 Minutes 08 Feet2.6 Feet

 Hight —

अगर हाइट के बाद करें तो इसमें फीमेल कैंडीडेट्स 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए। बड़े राज्यों से है उन्हें दो सेंटीमीटर की छूट भी दी जाएगी दोस्तों इसके अलावा चाहे मेल कैंडिडेट हो या फिर दोनों मानसिक और साइड ग्रुप से पूरी तरह से फिट होने चाहिए दोस्तों इस बात का भी खास ध्यान की बॉडी पर कहीं भी टैटू नहीं बना हो अगर टैटू बना है तो फिर फिजिकल टेस्ट में आपको रिजेक्ट कर दिया जाएगा।
• दोस्तों फिजिकल टेस्ट के बाद आपका मेडिकल टेस्ट होगा जिसमें पास होना आपके लिए जरूरी है। वैसे तो मेडिकल में आपकी आंखें 6.12 होनी चाहिए, इससे कम होने पर आपको रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

Salary कितनी मिलेगी ?

अगर आपकी नौकरी लगती है, तो आपको सैलरी कितनी मिलेगी। दोस्तों इसमें आपको सैलरी तो मिलते ही है, साथ हीं आपको कई अन्य सुविधाएं भी मिलती है। जो नोटिफिकेशन में बताया गया है, उसके मुताबिक आप की सैलरी 21,700 से लेकर 69,100 रुपए तक मिलेगी।

ध्यानपूर्वक पढ़ें :— दोस्तों यह रहे दिल्ली पुलिस की वैकेंसी के बारे में तमाम जानकारी अगर आप भी Delhi Police की नौकरी करना चाहते हैं, तो हमारे आर्टिकल द्वारा बताए गए तमाम जानकारी अच्छे से समझ ले और इसकी तैयारी करें।


Read More…

How to become a UX/UI Designer after 12th || 12th बाद UX / UI Designer कैसे बनें ? || 12th Bad UX/UI Designer Kaise bane पूरी जानकारी हिंदी में —

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *