Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin
UPSSSC PET 2023 Exam की तैयारी कैसे करें ? || HOW To Prepare For UPSSSC PET 2023 Exam || UPSSSC PET 2023 Exam Ki Taiyari Kaise Karen Full Information in Hindi upsssc pet 2023 exam date,syllabus of pet exam 2023,upsssc pet admit card 2023,upsssc pet 2023 safe score,upsssc pet 2023 result date,upsssc pet 2023 online form,upsssc pet 2023,upsssc pet syllabus 2023,upsssc pet 2023 notification out,pet syllabus 2023,upsssc pet syllabus 2023 in hindi,upsssc pet apply online 2023,upsssc pet certificate download by rwa,upsssc pet cut off 2023,uppsc roaro,forestgaurd,upsssc pet exam pattern,upssscvdoexam
India Government Exam

UPSSSC PET 2023 Exam की तैयारी कैसे करें ? || HOW To Prepare For UPSSSC PET 2023 Exam || UPSSSC PET 2023 Exam Ki Taiyari Kaise Karen Full Information in Hindi

UPSSSC PET Exam तैयारी करने का 5 आसान तरीका ध्यानपूर्वक पढ़ें —

UPSSSC द्वारा हाल ही में PET Exam के लिए आवेदन लिया गया है, जिसका एग्जाम जल्दी होने वाला है। दोस्तों इसमें लाखों कैंडीडेट्स ने फॉर्म भरा है, जो जल्दी एग्जाम शामिल होने वाले हैं। जिसके लिए कैंडीडेट्स तैयारियां भी कर रहे हैं, लेकिन कई स्टूडेंट को समझ नहीं आ रही है, कि आखिर UPSSSC PET Exam की तैयारी कैसे करें। दोस्तों अगर आपने भी इसका फॉर्म भरा है, और इसकी तैयारी कैसे करें इसको लेकर परेशान है। आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है।
• क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं। जिसके जरिए अपने इसकी तैयारी कर ली, तो आप आराम से एग्जाम को क्रैक कर पाएंगे। —

दोस्तों मेरे द्वारा बताई जा रहा है। टिप्स को अपनी तैयारी के लिए फॉलो किया तो यकीन मानिए न सिर्फ आपकी तैयारी अच्छी होगी, बल्कि आप एग्जाम को भी क्रैक कर सकते हैं।

Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin

पिछले साल के QUESTION PAPER को SOLVE करें।

आप किसी भी कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे हो। अगर आपको उस एग्जाम को क्रैक करना है, तो आपके लिए ये समझना जरूरी है, कि एग्जाम में किस तरह से क्वेश्चन पूछे जाते हैं। क्योंकि अगर आपने एग्जाम में इस तरह के सवाल आते हैं, इसको समझ लिया तो आपको तैयारी करने में ज्यादा मुश्किल नहीं आएगी।
इसलिए दोस्तों अगर आप भी यूपीएसएसएससी के पीईटी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो सबसे पहले पिछले साल का क्वेश्चन पेपर को पढ़ना चाहिए। उससे आपको काफी हेल्प मिलेगी, आपको ये समझ आएगा, कि किस सब्जेक्ट में किस तरह के क्वेश्चन पूछे जाते हैं। जब आप उसको सॉल्व करेंगे तो आपको इसका भी अनुमान हो जाएगा कि किस स्पीड से आपको क्वेश्चन पेपर सॉल्व करने हैं। क्योंकि दोस्तों कई बार ऐसा होता है, कि समय कम होने के कारण क्वेश्चन पेपर को छोड़ भी देते हैं। जिसकी वजह से वह एग्जाम क्रैक नहीं कर पाते है।

SYLLABUS के अनुसार तैयारी करें।

कई स्टूडेंट कैसे होते हैं जो एग्जाम की तैयारी के बाद बिना सिलेबस देखे ही तैयारी करते हैं, जो की किसी स्टूडेंट को तैयारी करने का एक गलत तरीका है। उससे आपको समय की बर्बादी होगी, और तैयारी भी नहीं हो पाएगी। इसलिए दोस्तों सब कुछ पढ़ने से अच्छा है, हम उस सब्जेक्ट की पढ़ाई करें जिससे जुड़े सवाल एग्जाम में आने वाले हैं। अगर आपने सिलेबस के अनुसार तैयारी की तो यकीन मानिए, आपके पास होने के चांसेस काफी हद तक बढ़ जाते हैं। कई स्टूडेंट ये नहीं पता होता है कि यूपीएसएसएससी का सिलेबस क्या है, तो चलिए यह भी आपको बता देते हैं। इसमें कौन-कौन से सब्जेक्ट का सवाल आते हैं —
Hindi
English
Math
General Intelligence
General Knowledge
Reasoning
General Awareness
General Science
Indian History and National Movemen
Indian Economy
Indian Constitution and Public Administration
• दोस्तों अगर आपने यूपीएससी के पेट एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आपको भी इन सब्जेक्ट्स की तैयारी करनी चाहिए।

— दोस्तों मैं आपको यूपी ट्रिपल एससी पेट के लिए एक बुक सजेस्ट करना चाहूंगा। यह बुक ओसवाल कॉन्सेप्ट की उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट की है। ओसवाल की ये बुक समूह का के अंतर्गत ग्राम पंचायत अधिकारी, राजेश्वरी, लेखपाल, वनरक्षक, आमीन, कनिष्ठ, सहायक, आबकारी सिपाही, एस्ट्रोनोग्राफर, नलक उपचारक, गन्ना पर्यवेक्षक, सहायक शारिक अधिकारी आदि पदों के लिए इंपोर्टेंट है। इस बुक में 15 प्रैक्टिस पेपर दिए गए हैं, साथ ही पिछले वर्ष 2021 और 22 को हुए एग्जाम का शीट क्वेश्चन पेपर के साथ ही सॉल्व पेपर भी दिया हुआ है।

सभी SUBJECT को TIME दें।

कई स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो सिलेबस के सभी सब्जेक्ट की पढ़ाई करने के बजाय सिर्फ उसी की तैयारी करते हैं, जिसमें वो कमजोर होते हैं। दोस्तों कॉन्फिडेंस होना किसी भी छात्र के लिए अच्छी बात है, लेकिन ये सोचकर कि इस सब्जेक्ट की मेरी तैयारी पूरी है इसलिए मैं इस सब्जेक्ट की पढ़ाई नहीं करूंगा, ये कॉन्फिडेंस नहीं बल्कि ओवर कॉन्फिडेंस है। इसीलिए कैंडिडेट बिक सब्जेक्ट पर ध्यान लगा देते है, और बाकी के सब्जेक्ट की पढ़ाई नहीं करते हैं। इसकी वजह से कई बार एग्जाम में उनको दिक्कत होती है, और ऐसा भी देखा गया है कि जिस सब्जेक्ट में पास होने का पूरा कॉन्फिडेंस होता है, उसी में वो फेल हो जाते है। ऐसी गलती बिल्कुल भी ना करें और सिलेबस के तमाम सब्जेक्ट की तैयारी अच्छे से करें।

WEEK SUBJECT पर ज्यादा फोकस करें।

दोस्तों जैसा कि इससे पहले टॉपिक मैंने आपको बताया, कि आपको हर सब्जेक्ट की तैयारी करनी है। लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है, कि आप विक सब्जेक्ट को भी उतना ही समय दूसरे सब्जेक्ट को दे रहे हैं। जिस सब्जेक्ट में आप विक है उसे पर आपको समय ज्यादा देना होगा। अगर विक सब्जेक्ट को ज्यादा समय देंगे, तभी आपकी तैयारी पूरी हो पाएगी।
— दोस्तों सिर्फ यूपीएससी ही नहीं बल्कि आप चाहे किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे हो। आपको विक सब्जेक्ट के लिए ज्यादा टाइम निकालना ही होगा, तभी आप एग्जाम को क्रैक कर पाएंगे।

CONCEPT को अच्छे से समझें।

कई स्टूडेंट एग्जाम का इतना प्रेशर ले लेते हैं, कि वो सिर्फ सब कुछ पढ़ लेना चाहते हैं। ऐसे में वो हड़बड़ी में पूरी बुक तो पढ़ लेते हैं, लेकिन उसे कई ऐसी चीजें होती है जो समझ में नहीं आती लेकिन स्टूडेंट का ध्यान सिर्फ उसी सिलेबस को पढ़कर खत्म करने में होता है। किसी भी एग्जाम के तैयारी तरीका बिल्कुल भी गलत है।
बल्कि अगर आप एक तैयारी कर रहे हैं, तो आप किसी भी टॉपिक को समझ कर पड़े और तब तक उसे टॉपिक से आगे नहीं जब तक और टॉपिक अच्छे से समझ में ना आ जाए। क्योंकि अगर आपने एक बार टॉपिक समझ लिया, यानी कि अगर उस टॉपिक को लेकर आपका कांसेप्ट क्लियर हो गया, तो फिर एग्जाम में कुछ सवाल चाहे किसी भी तरह से पूछा जाए आप आसानी से उसका जवाब दे सकते हैं ।

ध्यानपूर्वक पढ़ें :— दोस्तों हमारे आर्टिकल द्वारा बताए गए, टॉपिक के अनुसार अगर आपने पढ़ाई कर ले तो यकीन मानिए एग्जाम को 1st Attempt में Crack करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी।


Read More…

5 Layoff-Proof In-demand Tech || न्यूनतम 6 लाख और उससे अधिक कमाएँ || Earn Min 6 ALP & Beyond || Secure Career

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *