Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin
India Goverment Job

NCC क्या है ? क्या फायदे क्या है, और कैसे Join करें ? || What Is NCC What Are The Benefits How To Join || NCC Kya Hai Aur Join Kaise Kare

NCC क्या है, और कैसे बनें ? पूरी जानकारी —

आज हम एक ऐसे विषय पर बात करेंगे, इसकी शुरुआत तो अंग्रेजों ने की है। लेकिन आज के समय में हमारे देश की प्रतिष्ठित संस्था है। देश के लाखों स्कूलों और कॉलेजों में संचालित किया जा रहा है। इसे करने के बाद आपको भारत के तीनों सेनाओ यानी कि जल, थल और वायु सेवा में भर्ती होने के लिए काफी मदद मिलती है।
दोस्तों अपने सीसी का नाम तो सुना ही होगा। ये एक ऐसी संस्था है, जो स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों को सिर्फ सेना की ट्रेनिंग करवाती है। बल्कि छात्रों को सेना में होने से पहले उन्हें सेना के तमाम नियम और तौर तारीख को को सिखाती है। कुल मिलाकर कहें तो इसे ज्वाइन करने वाले छात्र से ज्वाइन करने से पहले ही एक सैनिक के तौर पर काम करने के लिए काफी हद तक तैयार हो जाते हैं।

Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin

दोस्तों हमारे देश में भारतीय सेवा जॉइन करने का उद्देश्य सिर्फ नौकरी पाना ही नहीं होता है बल्कि लाखों करोड़ों युवाओं का सपना होता है। जिसके लिए युवा तैयारी करते हैं अगर सेवा के किसी भी अंग में भर्ती होना चाहते हैं चाहे वह फल जल और वायु सेना हो। जिनके अंदर देश भक्ति की एक अलग ही भावना देखने को मिलती है। लेकिन क्या आपको पता है एनसीसी ऐसे ही युवाओं को तैयार करती है जो सेनन में भारती होना चाहते हैं।

NCC क्या है ?
NCC का इतिहास क्या है ?
NCC क्या होता है ?
NCC का लक्ष्य क्या है ?
NCC के नियम क्या हैं ?
NCC कौन-कौन जॉइन कर सकते हैं ?
NCC के झंडे में तीन रंग किसका प्रतीक है ?
NCC सर्टिफिकेट के फायदे क्या है ?
• दोस्तों आज के आर्टिकल में हम जानेंगे एनसीसी होता क्या है यह क्या काम करता है और इससे जुड़ी तमाम सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।
• अगर आपके भी मन में एनसीसी से लेकर कोई सवाल है, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

NCC क्या है ?

NCC का फुल फॉर्म – National Cadets Corps होता है। भारतीय सशस्त्र बल की युवा शाखा कहा जाता है इसका मतलब — एक ऐसी शाखा जो युवाओं को भारतीय सेना के तीनों अंगों में शामिल होने की ट्रेनिंग दी जाती है। देश भक्ति और सुना से जोड़ी अनुशासन के बारे में बताया जाता है। NCC भारत के लाखों स्कूल और कॉलेज में हर साल लाखों बच्चों को भारतीय सेवा में भर्ती करता है। छात्रों को सेना से जुड़ी ट्रेनिंग देता है जिसमें हथियारों को चलाने से लेकर देना से जुड़ी बेसिक ट्रेनिंग देने का काम करता है।

NCC का इतिहास क्या है ?

NCC का इतिहास आजादी से पहले का है, अंग्रेजों के साथ में स्थापित हुई। एक ऐसी शाखा में कई बदलाव किए गए, जो बाद में आजादी के बाद NCC के रूप में स्थापित हुआ। रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत काम करता है। दरअसल प्रथम विश्व युद्ध के दौरान अंग्रेजों को सेना कि भारी कमी हुई। इसी को देखते हुए यूनिवर्सिटी कोर किया स्थापना की गई। जिसका पहला बैच कोलकाता विश्वविद्यालय में शुरू किया गया। जिसके बाद साल 1920 में इसका नाम बदलकर यूटीसी कर दिया गया, जिसे यूनिवर्सिटी ट्रेनिंग कोर कहा गया। उसके बाद साल 1942 में इसका नाम एक बार फिर बदलाव कर UOTC मतलब University Officer Training Corps रखा गया।
यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि अब तक के बहुत कम छात्रों का इंटरेस्ट रहा, मतलब ये योजना लगातार सफल होती चली गई। इसलिए साल 1946 में पंडित हृदयनाथ हूजरू के अध्यक्षता में राष्ट्रीय कैडेट कोर की स्थापना की गई। इस समिति ने दुनिया के तमाम देशों में युवाओं को मिलने वाले सैनिक प्रशिक्षण का अध्ययन करने के बाद साल 1947 में कोर सौंप दी। जिसके बाद सरकार ने इस समिति के रिपोर्ट को स्वीकार करते हुए, 16 जुलाई 1948 को रक्षा मंत्री के अधीन आने वाले एनसीसी की स्थापना की और इस तरह से एनसीसी कि साल 1948 में अस्तित्व में आ गया।

NCC क्या होता है ?

NCC हमारे देश के कॉलेज और स्कूलों में बच्चों को दी जाने वाली सेवा की ट्रेनिंग का ही एक हिस्सा है। एनसीसी के छात्रों को सेना से संबंधित सभी तरह का ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग के दौरान आपके दुश्मनों से सामना कैसे करना है, ये पढा़या जाता है। वहीं उन छात्रों को सेना से जुड़ी बेसिक ट्रेनिंग दी जाती है, ट्रेनिंग के दौरान सेना के तीनों अंगों जल थल और वायु सेना की ट्रेनिंग दी जाती है। साथ ही छात्रों को छोटे हथियारों को चलाने की ट्रेनिंग भी दी जाती है, इसमें छात्रों को सेना के अनुशासन और देशभक्ति की सीख दी जाती है।

NCC का लक्ष्य क्या है ?

एनसीसी का मुख्य लक्ष्य है जो छात्र आगे चल कर देना में भर्ती होना चाहते हैं। उन्हें उन्हें सेवा से ट्रेनिंग देना फिर चाहे हथियार चलाने की ट्रेनिंग हो या फिर एकता और अनुशासन, आज के समय में हमारे देश के 3 लाख से ज्यादा स्कूल और कॉलेजों में छात्रों को ट्रेनिंग दे रहा है।

NCC के नियम क्या हैं ?

दोस्तों चुकी NCC बेसिक तौर पर सेवा में भर्ती होने से पहले छात्रों को दी जाने वाली ट्रेनिंग है,लेकिन इसमें नियम बहुत कड़े हैं। इसमें कम ही छात्र हिस्सा ले पाते हैं, और सफल हो पाते हैं।
– हमेशा मुस्कान के साथ आज्ञा का पालन करना चाहिए।
– समय बहुत कीमती है, समय का ख्याल रखें और पाबंद रहे।
– गड़बड़ किए बगैर कठिन परिश्रम करो।
– किसी भी परिस्थिति में बहाने बनाना चाहिए और झूठ बिल्कुल नहीं बोलना चाहिए।

NCC कौन-कौन जॉइन कर सकते हैं ?

स्कूल और कॉलेजों में पढ़ने वाला कोई भी छात्र ज्वाइन कर सकता है। इसमें ऐसे बाध्यता नहीं है, कि छात्रों को हर हाल में ज्वाइन होना ही है। तो चलिए जानते हैं, इसमें कौन-कौन शामिल हो सकता है, और ज्वाइन होने के नियम क्या है। —
– NCC ज्वाइन करने के लिए छात्र की उम्र 13 से 26 साल के बीच होनी चाहिए।
– NCC जॉइन करने के लिए फिजिकल टेस्ट होता है।
– NCC ज्वाइन करने के लिए NCC का फॉर्म भरना होता है।
– अगर आपके कॉलेज में एनसीसी नहीं है, तो आप पास के कॉलेज में ज्वाइन कर सकते हैं।
– NCC में तो डिवीजन होते हैं, पहला जूनियर और दूसरा सीनियर
– छात्रों की उम्र और क्लास के हिसाब से डिवीजन तय किया जाता है।
• दोस्तों कुल मिलाकर कहें तो NCC जॉइन करने के लिए यही योग्यता चाहिए होती है।

NCC के झंडे में तीन रंग किसका प्रतीक है ?

NCC में छुपी सेना के तीनों अंगों का प्रतिनिधित्व होता है। इसलिए इस के झंडे में इन तीनों सेना के अंगों की झलक देखने को मिलती है। इस के झंडे में जो तीन रंग है, जो जल थल और वायु सेना के रंगों से लिए गए हैं।
– पहली पट्टी लाल रंग की है।
– बीच वाली पट्टी नीले रंग की है।
– तीसरी पट्टी आसमानी नीले रंग की है जो सी वायु सेवा और नौसेना को दर्शाती है
• झंडे के बीच में देखेंगे तो दो गेहूं की रिंग बनी हुई है, झंडे के बीच में NCC शब्द गोल्डन रंग से NCC के लक्ष्य एकता और अनुशासन के साथ लिखा हुआ है।

NCC सर्टिफिकेट के फायदे क्या है ?

जैसा कि आपको पता है, कि NCC में छात्रों को सेना से जुड़ी ट्रेनिंग दी जाती है। इसलिए आने वाले वक्त में जब भी आप सेना के किसी भी अंग चाहे जल, थल और वायु हो शामिल होने में आपको कई तरह की छोड़ दी जाती है, तो चलिए जानते हैं इसके फायदे क्या-क्या है। —
NCC करने के लिए सशस्त्र बल में अलग से सीट रिजर्व होती है, इसमें आपको डायरेक्ट एंट्री मिल जाती है। आपको सिर्फ इंटरव्यू और मेडिकल निकालना होता है। आपको आगे की पढ़ाई करने के लिए बहुत सी स्कॉलरशिप भी मिलती है। बहुत से कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन के समय एनसीसी सर्टिफिकेट कैंडिडेट को वरीयता और छूट मिलती है। भारत द्वारा सरकार में सरकारी नौकरी खास करके पुलिस की नौकरी पाने में आपको बहुत सहायता मिलती है। अभ्यर्थियों के मुकाबले NCC कैडेट्स को ज्यादा महत्व दी जाती है।

ध्यानपूर्वक पढ़ें :— दोस्तों NCC Academy Join करके देश कि रक्षा करने के लिए आप जल सेना, थल सेना और वायु सेना ये तीनों विभाग में कौन सी नौकरी करके देश के प्रति योगदान देना चाहते हैं।


Read More…

BCA and B.Sc Computer Science में क्या अंतर है ? || What is the Difference Between BCA and B Sc Computer Science || BCA and B.Sc Computer Science Mein Kya Antar Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *