Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin
BDO क्या है कैसे बनें ? इनके कार्य क्या है कौन सा Exam देने होंगे साथ ही एक BDO का Salary कितना होता है पूरी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें —
India Goverment Job

BDO क्या है कैसे बनें ? इनके कार्य क्या है कौन सा Exam देने होंगे साथ ही एक BDO का Salary कितना होता है पूरी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें —

BDO क्या है कैसे बनें ? इसके लिए कौन सा कोर्स करना होगा पूरी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें —

दोस्तों वीडियो क्या है और कैसे बने, जानेंगे इस आर्टिकल वो भी आसान भाषा में, वीडियो बनाने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा और कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए। इससे पहले कुछ पॉइंट नोट कर लीजिए।

Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin

• BDO क्या है कैसे बनें ?
• योग्यता क्या होनी चाहिए ?
• Age Limit क्या होनी चाहिए ?
• कौन सा Exam देना होगा ?
• Exam Pattern क्या है ?
• एक BDO की सैलरी कितनी होती है ?
दोस्तों आप भी वीडियो बनाना चाह रहे हैं तो आइए जानते एक BDO बनाने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ता है, और वह भी कम समय में —

• BDO क्या है कैसे बनें ?

दोस्तों BDO एक ऑफिसर होता है, और BDO का फुल फॉर्म — “ block development Officer ” इसको हिंदी में (खंड विकास अधिकारी) कहते हैं। दोस्तों आप सभी जानते हैं कि 1 जिले में बहुत सारे ब्लॉक होते हैं और सभी ब्लॉक में एक–एक BDO नियुक्त किया जाता है।
एक वीडियो का काम यह होता है कि एक ब्लॉक के अंदर जितने भी क्षेत्र है। उस क्षेत्र में डेवलपमेंट के सभी काम वीडियो के अंतर्गत में होते हैं।
• इसका महत्व इस बात से समझ सकते हैं कि इसके अनुमति के बिना इसके क्षेत्र में कोई भी विकास का कार्य नहीं होगा।

• योग्यता क्या होनी चाहिए ?

अगर आप फ्यूचर में BDO बनाना चाहते हैं तो आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरूरी है। एक बात और बता देना चाहता हूं दोस्तों की एक BDO बनाने के लिए सिर्फ और सिर्फ 12वीं पास होना जरूरी नहीं है.. उसके साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय किसी भी विषय में ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है। BDO बनाने के लिए ग्रेजुएशन डिग्री अनिवार्य है क्योंकि ग्रेजुएशन के बिना BDO ऑफिसर नहीं बन सकते हैं।

• Age Limit क्या होनी चाहिए ?

दोस्तों BDO बनाने के लिए आपकी जो उम्र सीमा निर्धारित की गई है वो न्यूनतम आयु 21 वर्ष होना चाहिए और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। लेकिन कुछ कैटेगरी में आयु सीमा को लेकर छुट भी मिलती है जैसे —
• OBC — दोस्तों OBC स्टूडेंट के लिए 3 साल की छुट मिलती है… न्यूनतम आयु 21 वर्ष होना चाहिए और अधिकतम आयु 43 वर्ष होनी चाहिए।
• SC/ST — दोस्तों  SC/ST स्टूडेंट के लिए 5 साल की छुट मिलती है… न्यूनतम आयु 21 वर्ष होना चाहिए और अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए।
• PWD — दोस्तों PWD स्टूडेंट के लिए 10 साल की छुट मिलती है… न्यूनतम आयु 21 वर्ष होना चाहिए और अधिकतम आयु 50 वर्ष होनी चाहिए।

• Exam Pattern क्या है ?

दोस्तों हर स्टेट PSC एग्जाम कंडक्ट होता है जैसे — UPPSC, BPSC, MPPSC यानी कि
Uttar Pradesh Public Service Commission.
Bihar Public Service Commission.
Madhya Pradesh Public Service Commission इसी तरह से हर स्टेट में Public Service Commission का Exam होता है। दोस्तों PSC Exam में बैठकर आसानी से उस एक्जाम को क्वालीफाई कर के BDO बन सकते हैं।
आपको बता दें कि कोई भी स्टूडेंट हो वह हर स्टेट में परीक्षा दे सकते हैं।लेकिन दोस्तों एक बात याद रहे। यह जो आपका एज रिलेशन में छूट मिलती है वह उसी स्टेट के स्टूडेंट को मिलेगी। जैसे — आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और BPSC का फॉर्म भर रहे हैं तो सिर्फ बिहार के स्टूडेंट निवासी के लिए एज रिलेशन की छूट आपको मिलेगी।

• Exam Pattern क्या है ?

Exam के तीन स्टेज होते हैं। —
1. Prilims — ( प्रारंभिक परीक्षा ) इसमें दो एग्जाम होते हैं Paper 1 और Paper 2 दोनों एग्जाम 2 घंटे के होते हैं। जो पहला पेपर होता है उसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और दूसरे पेपर में जो प्रश्न पूछे जाते हैं।
2. Mains — ( मुख्य परीक्षा ) इसमें 8 Paper का एग्जाम होते हैं। दोस्तों इसके बारे में डिटेल्स आपको अगले आर्टिकल में मिल जाएंगे। www. shikshanewsnation.com पर जाकर पूरा सिलेबस के बारे में जानकारी मिल जाएगा।
3. Interview — ( इंटरव्यू ) दोस्तो Interview में 100 नंबर का प्रश्न पूछा जाता है। अगर आपने Interview क्लियर कर जाते हैं तो आप फाइनल सिलेक्ट हो जाते हैं।
• यह तीनों परीक्षा क्लियर करने के बाद ही आपका सिलेक्शन BDO के तौर पर होता है।

• एक BDO की सैलरी कितनी होती है ?

दोस्तों अगर हम एक BDO बेसिक स्टार्टिंग सैलेरी की बात करें तो ₹93,00 से लेकर ₹34,800 पर महीना के बीच में मिलता है। वहीं अगर ग्रैंड पे के बात करें तो ₹48,00 पर महीना आपको मिलेगी।
लेकिन दोस्तों यह स्टार्टिंग सैलेरी है वीडियो बनने के बाद जिस तरह से आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा उसी तरह से आपका सैलरी बढ़ती जाएगी।
• एक बात और याद रहे हर स्टेट में अलग-अलग वीडियो की सैलरी होती है।

ध्यानपूर्वक पढ़ें :—दोस्तों I Hope यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। इस आर्टिकल के माध्यम से आसान भाषा में हर एक चीज को बिल्कुल डिटेल के साथ क्लियर किया।


Read More… 

Drag Inspector कैसे बनें ? कौन सी डिग्री प्राप्त करनी होगी बनने के बाद सैलरी क्या होगी पूरी जानकारी यहां पढ़ें :—

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *