Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin
IAS और IPS Officers की Training के बारे में पूरी जानकारी || IAS और IPS अधिकारियों की Training कैसे होती है || How is the Training of IAS and IPS Officers || IAS and IPS ki Training Kaise Hoti Hai
India Goverment Job

IAS और IPS Officers की Training के बारे में पूरी जानकारी || IAS और IPS अधिकारियों की Training कैसे होती है || How is the Training of IAS and IPS Officers || IAS and IPS ki Training Kaise Hoti Hai

IAS और IPS अधिकारियों की Training कैसे होती है ? पूरी जानकारी :—

दोस्तों IAS और IPS बनना ज्यादा कर स्टूडेंट का सपना होता है। क्या आपने कभी सोचा है, कि अपने इस सपने को पूरा करने के लिए उन्हें कितनी कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। कितने मुश्किल पड़ाव को पार करना होता है। क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है, कि जिन अधिकारियों के कंधों पर देश के अलग-अलग राज्यों की समस्याओं को सुलझाने का भार होता है, वो कैसे अपनी समस्याओं को छुट्टियों में हल कर देते हैं। आखिर कहां से आता है, उनके अंदर यह हुनर —

चलिए आज इसी बिषय पर बात करने वाले हैं, कि एक IAS और IPS अधिकारी को इस तरह Training दी जाती है ? किस तरह से कड़ी मेहनत के बाद IAS और IPS बना जाता है।

Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin

IAS और IPS की ट्रेनिंग कितने साल की होती है ?
Training कहां पर मिलती है ?
Physical Training कैसी होती है।
IAS और IPS की Training में क्या अंतर है ?
IAS और IPS की Posting कैसे होती है ?
IAS और IPS बनने में कितना खर्च होता है ?
• आज के इस आर्टिकल में हम IAS और IPS की ट्रेनिंग से जुड़ी तमाम बातें जानेंगे, जो चलिए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं। —

IAS और IPS की ट्रेनिंग कितने साल की होती है ?

अगर आप भी IAS या IPS बनने का सपना देख रहे हैं, तो ये बातें आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। UPSC CSE का एग्जाम पास करने के बाद IAS और IPS की ट्रेनिंग लेनी पड़ती है। जिसमें अगर हम बात करें —
– IAS के कैंडिडेट को 2 साल तक ट्रेनिंग दी जाती है। जिसमें दो चरणों में बांटा गया है। पहले साल में कैंडिडेट्स को एकेडमी ट्रेनिंग दी जाती है। जिसमें उन्हें District Administration Parliamentary System और Engineering के बारे में बताया जाता है, तो वहीं दूसरे साल में ट्रेनिंग को फील्ड से जुड़ी बातों के बारे में बताया जाता है।
– IPS की ट्रेनिंग सिर्फ 11 महीने की होती है जिसमें से 6 महीने तक इन्हें District Practical Training भी दी जाती है। IPS की ट्रेनिंग दो चरणों में बांटा जाता है। जिसमें पहले चरण में कैंडिडेट्स को बेसिक कोर्स करवाया जाता है, जो कि एकेडमी के अंदर ही होता है। जिसमें कैंडिडेट्स की स्किल और बिहेवियर कैसे रखना है, उसके बारे में बताया जाता है। इसी के साथ ट्रेनिंग के दूसरे चरण में कैंडिडेट्स को पुलिस अकैडमी से बेसिक ट्रेनिंग दी जाती है। इसमें इन्हें बहुत से चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, इसी दौरान इन्हें व्यक्तिगत सामाजिक नैतिक और कानूनी दांवपेच भी सिखाएं जाते हैं।

Join Telegram – https://t.me/shiksha_news_nation

Training कहां पर मिलती है ?

अब सवाल ये उठता है, कि IAS और IPS की ट्रेनिंग कहां पर दी जाती है। चलिए हम आपको इस सवाल का जवाब आसान शब्दों में दे देते हैं। —
IAS Training – UPSC CSE का एग्जाम पास करने वाले स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग के लिए मसूरी में LBSNAA यानी (लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकादमी) में जाना होता है। जिसमें दोनों ही पदों के लिए फाउंडेशन कोर्स करवाया जाता है। इसके बाद दोनों ही पदों के लिए अलग अलग कैडर के हिसाब से अलग-अलग ट्रेनिंग दी जाती है। बेसिक ट्रेनिंग के बाद IAS कैंडिडेट्स को विंटर स्टडी टूर पर भेजा जाता है, जिसमें सभी सैनिक को भारत के सभी राज्यों से जुड़ी तमाम बातें बताई जाती है। जिसमें सभी कैंडिडेट्स को भारत के बारे में जानने का मौका मिलता है, और एक नई भाषा को सीखने का मौका भी मिलता है।
IPS Training – LBSNAA कोर्स के बाद सभी कैंडिडेट्स को हैदराबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में जाना होता है, यहां इन्हें प्रैक्टिकल प्रैक्टिस करवाई जाती है।

Physical Training कैसी होती है।

IPS अधिकारी ट्रेनिंग की बात करें, तो इसमें एक्टिविटीज करवाई जाती है, जिसमें हिमालय ट्रैकिंग शामिल होता है। जिसमें कैंडिडेट को मानसिक और शारीरिक संतुलन बनाने की पता चलती है। इसके अलावा IPS अधिकारी की फिजिकल एक IAS से ज्यादा कठिन होती है। इसमें इन्हें कटीले तारों के बीच से जाना, हाय जम्प, दौड़ लगाना जैसी ट्रेनिंग दी जाती है।

Join Telegram – https://t.me/shiksha_news_nation

IAS और IPS की Training में क्या अंतर है ?

दोस्तों अब सवाल यह है कि क्या दोनों पदों पर काम करने वाले ऑफिसर्स को जो ट्रेनिंग दी जाती है। वो एक जैसी ही होती है, या फिर दोनों की ट्रेनिंग अलग-अलग ढंग से होती है। इसका जवाब है, हां दोनों ऑफिसर्स की ट्रेनिंग अलग-अलग ढंग से होती है। दोनों ही ऑफिसर्स की बेसिक ट्रेनिंग एक साथ ही LBSNAA से शुरू होती है, लेकिन 3 महीने की बेसिक ट्रेनिंग के बाद सिर्फ IAS के अधिकारी ही LBSNAA से अपने बाकी की ट्रेनिंग को कंटिन्यू रखते हैं। यहां इन्हें सामाजिक, नैतिक, स्वस्थ ,महिला सशक्तिकरण, बाल विकास कार्य, संबैधानिक और जिस राज्य में नियुक्त किया जाएगा वहां की क्षेत्रीय भाषा की ट्रेनिंग दी जाती है।
जबकि IPS के अधिकारियों को अपने आप की ट्रेनिंग के लिए हैदराबाद में बना सरदार वल्लभभाई पटेल पुलिस अकादमी में जाना होता है। यहां इन्हें हथियार चलाने से लेकर सभी कानूनी व्यवस्था की ट्रेनिंग भी दी जाती है।

IAS और IPS की Posting कैसे होती है ?

इन दोनों ही पदों के ऑफिसर्स की पोस्टिंग की है तो आप सभी को मालूम होगा कि IAS और IPS बनने के लिए UPSC का एग्जाम पास करके ट्रेनिंग लेनी होती है, लेकिन उसके बाद जिस भी कैंडिडेट का रैंक सबसे ज्यादा होती है। उसे IAS की पोस्ट दी जाती है, और उसे कम रैंक वाले को IPS की पोस्ट दी जाती है। इसी के साथ ही उन्हें हर राज्य के हिसाब से ट्रेनिंग दी जाती है। जिस भी राज्य में उन्हें पोस्टिंग दी जाती है, ताकि उन्हें वो कैंडिडेट्स वहां के समस्याओं को समझ सके और उसका हल निकल सके।

Join Telegram – https://t.me/shiksha_news_nation

IAS और IPS बनने में कितना खर्च होता है ?

किसी भी कोर्स को करने से पहले सबसे बड़ा सवाल यही मन में आता है, कि उसमें कितना खर्च आएगा। IAS और IPS की चाह रखने वाले हर एक कैंडिडेट्स के मन में यही सवाल होता है, अक्सर कमेंट में यह सवाल जरूर पूछा जाता है। दोस्तों आपको बताते हैं, कि इन दोनों ही पदों की तैयारी करने में ज्यादा पैसे खर्च नहीं होते अगर खर्च होती है। अगर खर्च होती है, तो आपकी मेहनत और लगन, दोनों ही पदों की परीक्षा पास करने के लिए फॉर्म भरना होता है। आप चाहे तो self-study से परीक्षा पास कर सकते हैं। लेकिन अगर किसी कोचिंग सेंटर से तैयारी कर रहे हैं तो आपको थोड़ा खर्च उठाना पड़ सकता है।

आजकल इंटरनेट का जमाना है, सभी चीज आपको इंटरनेट पर ही मिल जाती है। वहीं अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर भी है, तो आप IAS और IPS बन सकते हैं, और सेल्फ स्टडी और अपनी मेहनत के बल पर काफी सारी कैंडिडेट्स में इस मुकाम को हासिल किया है। ऐसे कई IAS और IPS रहे हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत के बल पर इस पोस्ट को पाने में सफल रहे हैं।

ध्यानपूर्वक पढ़ें :— दोस्तों IAS और IPS में से कौन सा नौकरी करके अपना Carrier बनाना चाहते हैं। आप जिस भी नौकरी का तैयारी कर रहे हैं हमारे तरफ से शुभकामनाएं।


Read More…

NCC क्या है ? क्या फायदे क्या है, और कैसे Join करें ? || What Is NCC What Are The Benefits How To Join || NCC Kya Hai Aur Join Kaise Kare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *