Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin
BCA and B.Sc Computer Science में क्या अंतर है ? || What is the Difference Between BCA and B Sc Computer Science || BCA and B.Sc Computer Science Mein Kya Antar Hai
Computer Technology

BCA and B.Sc Computer Science में क्या अंतर है ? || What is the Difference Between BCA and B Sc Computer Science || BCA and B.Sc Computer Science Mein Kya Antar Hai

BCA और B.Sc Computer Science कोर्स में क्या अंतर है। Full information in Hindi —

दोस्तों जिन स्टूडेंट को Computer, Hardware, Software या फिर Applications में इंटरेस्ट होता है। वो BCA या फिर B.Sc Computer Science का कोर्स करते हैं। लेकिन स्टूडेंट्स को इन दोनों में से कौन सा कोर्स करना चाहिए, ये सेलेक्ट करने में काफी दिक्कत होती है। लेकिन क्या आपको पता है, कि कौन सा कोर्स करना बेहतर होता है। इसे चुनने में परेशान आई हर स्टूडेंट को आती है।
आप किसी भी काम में कंफ्यूज होते हैं, जब आपको उसकी जानकारी नहीं होती है। ठीक उसी तरह से इन दोनों कोर्स के बारे में आपको जानकारी नहीं होगी, तभी आप कंफ्यूज होंगे कि आखिर कौन सा कोर्स करना चाहिए।

लेकिन दोस्तों ऐसे ही स्टूडेंट के लिए आर्टिकल है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगें BCA और B.Sc Computer Science क्या है, और इसमें क्या अंतर है। इस आर्टिकल में आपको दोनों कोर्स की क्या खास बात है यह पता चल जाएगा। ताकि आपको चुनने में आसानी होगी। आप जानेंगे इन दोनों कोर्स के बारे में क्या-क्या अंतर है। इसे समझने के लिए कुछ पॉइंटस नोट कर लेते हैं, ताकि आगे आपको समझने में दिक्कत ना हो।

Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin

• दोनों Course में क्या पढ़ाया जाता है ?
• Course कितने साल का है ?
• Qualification क्या चाहिए ?
• दोनों Course की Fees कितनी है ?
• Admission Process क्या है ?
• Career Scope क्या है ?
दोस्तों बेसिकली देखा जाए तो किसी भी कोर्स में क्या अंतर है, ये जाननें के लिए इन सवालों का जवाब मिलना जरूरी है। अगर आपको इतना पता है, तो आप आसानी से यह डिसाइड कर सकते हैं, कि आपको कौन सा कोर्स करना है।

दोनों Course में क्या पढ़ाया जाता है ?

दोस्तों किसी भी कोर्स को समझने के लिए सबसे पहले ये जानना जरूरी, है कि उस कोर्स का बेस क्या है। मतलब उस में क्या पढ़ाया जाता है, अगर आप इसे समझ गए तो उसको उसको करना है या नहीं यह समझने में काफी आसानी होगी तो चलिए जानते हैं।

• BCA में क्या पढ़ाया जाता है ? — दोस्तों BCA का फुल फॉर्म – Bachelor of Computer Application होता है। दरअसल बीसीए एप्लीकेशन ओरिएंटेड कोर्स है, जिसमें आपको नए-नए टेक्नोलॉजी के बारे में बताया जाता है। आप ऐसे समझ सकते हैं, कि हर दिन दुनिया में नई-नई टेक्नोलॉजी का इन्वेंशन होता है। जो चीज आज की तारीख में नई लग रही है। वो अगले 1 या 2 महीने में ही पुरानी हो जाती है। क्योंकि उसकी जगह उससे भी हाई टेक्नोलॉजी आ जाती है इसलिए इस कोर्स का मकसद ही कंप्यूटर के क्षेत्र में जो भी नई-नई टेक्नोलॉजी है उसके बारे में स्टूडेंट को जानकारी देना।
BCA में आपको DATA BASE, DATA STRUCTURE, C, JAVA जैसी Core Programming Language की पढ़ाई करवाई जाती है। ध्यान दीजिए कि BCA में मेन फोकस एप्लीकेशन पर ही होता है।

• B.Sc Computer Science में क्या पढ़ाया जाता है ? — वहीं अगर हम बीएससी कंप्यूटर साइंस के बाद करें तो ये एक कंसेप्ट ओरिएंटेड कोर्स है. यानी कि इसमें Applications, Computer Science और इसमें Services से Related Subject की पढ़ाई होती है। जिसमें इन सब्जेक्ट के बारे में बिल्कुल डिटेल में पढ़ाई करवाई जाती है। जैसे — B.Sc Computer Science में आपको programming concept, Disc operation, control structure जैसे subject की पढ़ाई करवाई जाती है।

Course कितने साल का है ?

दोनों BCA और B.Sc Computer Science एक अंडरग्रैजुएट कोर्स है और दोनों कोर्स को करने में 3 – 3 साल का समय लगता है. यानी के समय के मामले में दोनों एक जैसे हैं। चाहे आप BCA या फिर B.Sc Computer Science दोनों कोर्स को करने में आपको 3 साल का समय लगेगा ही।

Qualification क्या चाहिए ?

जैसा कि आपको पता है की दोनों कोर्स में अलग-अलग सब्जेक्ट की पढ़ाई करवाई जाती है और दोनों में पढ़ाई का तरीका अलग है। इसलिए दोनों में एडमिशन के लिए अलग-अलग क्वालिफिकेशन क्राइटेरिया तय किया गया है।

• BCA Admission Qualification — BCA करने के लिए 12th से पास होना जरूरी है। 12th में कम से कम 50% मार्क्स होना जरूरी है। आप चाहे किसी भी Subject से 12th कर सकते हैं।
• B.Sc Computer Science Admission Qualification — B.Sc Computer Science करने के लिए 12th से पास होना जरूरी है। 12th में कम से कम 50% मार्क्स होना जरूरी है। 12th में आपका Subject PCM मतलब Physics, Chemistry, Biology होना चाहिए।

दोनों Course की Fees कितनी है ?

जहां तक फीस की बात है तो यह कई बातों पर डिपेंड करता है, जैसे की आप किस कॉलेज में एडमिशन ले रहे हैं. मतलब प्राइवेट कॉलेज या फिर गवर्नमेंट कॉलेज कोर्स दोनों जगह से कर सकते हैं। ऐसे में आप इसको को करने के लिए कौन सा कॉलेज का चुनाव करते हैं। उसी पर निर्भर करता है, कि उसकी फीस कितनी लगेगी।
वैसे एक अनुमान के मुताबिक अगर आप BCA में एडमिशन लेते हैं तो आपको इस कोर्स को करने में 2 से 3 लख रुपए खर्च हो सकते हैं। वहीं अगर B.Sc Computer Science की बात करें, तो इस कोर्स को करने में आपको ₹50 हजार से लेकर ₹60 हजार रुपए तक खर्च हो सकते हैं। ये एक अनुमान के मुताबिक बता रहा हूं, क्योंकि सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी की फीस में काफी डिफरेंस होता है।
• आपको जहां भी एडमिशन लेना है उसे कॉलेज या यूनिवर्सिटी की Website पर चेक कर सकते हैं, कि वहां पर सलाना फीस कितनी है।

Admission Process क्या है ?

दोस्तों कौन सा कोर्स करना है। ये तय करने के बाद सबसे मुश्किल होता है एडमिशन लेना, तो चलिए ये भी जान लेते हैं कि BCA या फिर B.Sc Computer Science एडमिशन लेने का प्रोसेस क्या है ? —
• B.Sc Computer Science Admission Process — ज्यादातर कॉलेज मेरिट बेस के आधार पर एडमिशन देते हैं. यानी कि एडमिशन लेने में ज्यादातर दिक्कत नहीं होती है जबकि कुछ कॉलेज ऐसे भी हैं जो एडमिशन देने के लिए एंट्रेंस टेस्ट तक लेते हैं। आपको जिस भी कॉलेज में एडमिशन लेना है तो उसे कॉलेज के Website पर जाकर एडमिशन का प्रोसेस जा सकते हैं।
• BCA Admission Process — जिसमें एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस टेस्ट लिया जाता है। ज्यादातर कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट लिया जाता है, क्योंकि नेशनल और स्टेट लेवल पर कांटेक्ट करवाया जाता है। जब आप एडमिशन प्रोसेस जानने के लिए कॉलेज की Website पर जाएंगे, तो आपको वहां से एडमिशन प्रोसेस की डिटेल आसानी से मिल जाएगी।

Career Scope क्या है ?

दोनों कोर्स की अपनी जगह पर काफी अहमियत है, और दोनों में से किसी भी कोर्स को करके बड़ी और मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब कर सकते हैं। हालांकि ऐसे कहा जाता है, कि

BCA का कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स के पास ज्यादा अपॉर्चुनिटी होती है‌ क्योंकि BCA का कोर्स करने के बाद कई बड़ी-बड़ी कंपनियां सीधे ऐसे स्टूडेंट को हायर करती है। जिसके पीछे वजह ये है, कि उन्हें कोर्स के दौरान नई-नई Technology के बारे में पढ़ाया जाता है। साथ ही उनमें प्रैक्टिकल इस तरह से तैयार किया जाता है, कि उन्हें जॉब की शुरुआत करते वक्त किसी भी तरह का ट्रेनिंग की जरूरत नहीं पड़ती है।
जबकि अगर हम B.Sc Computer Science की बात करें। इस कोर्स को करने के बाद अगर कोई स्टूडेंट जॉब के लिए जाते हैं, तो उन्हें ट्रेनिंग की जरूरत पड़ती है। इसे प्रोफेशनल लैंग्वेज में इंटर्नशिप कहते हैं। जिसे करने में 3 से 6 महीने का समय लग सकता है, ऐसे में कंपनीज स्टूडेंट को हायर करना ज्यादा पसंद करती है। जो पहले से वेल ट्रेंड होते हैं, हालांकि एक बार ट्रेनिंग पीरियड पूरा होने के बाद B.Sc Computer Science के स्टूडेंट की काफी मांग बढ़ जाती है। क्योंकि उन्हें एक-दो काम की जानकारी हो जाती है, और दूसरा उन्हें उस Technology Software और Hardware की इजेक्ट जानकारी हो जाती है। इसलिए दोनों कोर्स की वैल्यू अपनी-अपनी जगह काफी ज्यादा है।

ध्यानपूर्वक पढ़ें :— दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़कर आप समझ गए होंगे, कि की BCA या फिर B.Sc Computer Science में से कौन सा कोर्स करना आपको बेहतर होगा। आप दोनों में से जो भी कोर्स करें उसके लिए मेरी तरफ से शुभकामनाएं हो।


Read More…

Top 10 Course After Arts || 12th arts के बाद कौन सा कोर्स करें || 12th arts ke bad kaun sa course Karen पूरी जानकारी —

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *