Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin
Agriculture Course क्या है ? After 10th & 12th पास इस Field में अपना Carrier कैसे बनाएं पूरी जानकारी यहां पढ़ें :—
Carrier

Agriculture Course क्या है ? After 10th & 12th पास इस Field में अपना Carrier कैसे बनाएं पूरी जानकारी यहां पढ़ें :—

Agriculture Course क्या है आज जानेंगे एग्रीकल्चर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी :—

आज के समय में सबसे डिमांड वाला कोर्स बन गया है, ऐसा इसलिए क्योंकि जो जो विद्यार्थी इस कोर्स को पूरा कर लेते हैं उनके लिए जॉब के दरवाजे खुल जाते हैं। पहले इसको का डिमांड ज्यादा नहीं था क्योंकि जॉब कम थे लेकिन आज के समय में एग्रीकल्चर से जुड़ी कई कंपनियां हमारे भारत में दस्तक दे चुकी है। और उन्हें विद्यार्थी के लिए अच्छी नौकरी प्रोवाइड कर रहे हैं।

Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin

अगर आप प्राइवेट नौकरी नहीं करना चाहते हैं तो उनके लिए भी सरकारी नौकरी भी है सरकार के तरफ से समय-समय पर वैकेंसी निकलती रहती है। आप एग्रीकल्चर जॉब के लिए आवेदन भर सकते हैं तो चलिए दोस्तों महत्वपूर्ण पॉइंट जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी है।

• Agriculture Course क्या है ?
• Agriculture University में Admission कैसे मिलेगी ?
• किस स्ट्रीम के विद्यार्थी ये Course कर सकते हैं ?
• Agriculture में कितने तरह के कोर्स होते हैं ?
• Under Graduate में कौन-कौन से Course होते हैं ?
• Post Graduate में कौन-कौन से Course होते हैं ?
• sarkari naukari किस department में निकलती है ?
• Private Job के लिए कहां आवेदन कर सकते हैं ?
• Course के बाद खुद का Business कैसे शुरू कर सकते हैं ?
दोस्तों जिनका इंटरेस्ट इस फील्ड में है, वही इस कोर्स को करें उनके कैरियर के लिए बढ़िया होगा। इस कोर्स को करने के बाद तीन तरह का कैरियर ऑप्शन खुल जाते हैं। —
• पहला GOVERNMENT JOB
• दूसरा PRIVATE JOB
• तीसरा खुद का BUSINESS

• Agriculture Course क्या है ?

दोस्तों अभी के समय में एग्रीकल्चर का ट्रेंट लगातार चेंज हो रहा है एग्रीकल्चर को बढ़ावा देकर फ़सल का पैदावार को कैसे बढ़ाया जाए। जिस पर हमेशा रिसर्च होते रहता है और इस क्षेत्र को और ही बेहतर करने के लिए कंपनियां ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट लोगों को भर्ती करती है।
कई कॉलेजों में एग्रीकल्चर का कोर्स कराया जाता है जिस कॉलेज रेपुटेशन इस कोर्स के लिए बढ़िया है आप वहीं एडमिशन लेना ताकि पढ़ाई में कमी ना रहे। क्षेत्र में जाने के लिए एग्रीकल्चर का नॉलेज होना बेहद महत्वपूर्ण है ताकि इंटरव्यू में इसके बारे में जवाब दे सके।

• Agriculture University में Admission कैसे मिलेगी ?

एग्रीकल्चर का कोर्स दो तरह से किया जा सकता है पहला प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेकर और दूसरा ऑल इंडिया टेस्ट देकर। दोस्तों टाप कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए ऑल इंडिया टेस्ट देना होता है जिसे ICAR कहते हैं। इसका फुल फॉर्म— Indian Council of Agricultural Research होता है।
एग्जाम को क्वालीफाई करना होगा तब जाकर आपको एडमिशन मिलेगा अगर आप 12वीं पास कर लिया है तो एग्रीकल्चर एग्जाम के लिए फॉर्म आवेदन कर सकते हैं। Graduate course में एडमिशन लेने के लिए कई विषय हैं जिसे आप कोर्स पूरा कर सकते हैं। जैसे— Agriculture, Horticulture, Fisheries, Sericulture, Biotechnology, Agriculture Engineering, Dairy Technology, Food Technology etc.

• किस स्ट्रीम के विद्यार्थी ये Course कर सकते हैं ?

एग्रीकल्चर के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आपको 12th कंप्लीट होना जरूरी है 12th से Biology या Mathematics होना चाहिए। आपको बता दें कि एग्रीकल्चर में बहुत सारे सब्जेक्ट होते हैं उनमें Biology महत्वपूर्ण होता है Mathematics वालों के लिए भी कैरियर ऑप्शन है लेकिन Biology की तुलना में कम है।

• Agriculture में कितने तरह के कोर्स होते हैं ?

आपको बता दें कि एग्रीकल्चर में कई तरह के कोर्स होते हैं।
Diploma Course
Undergraduate Course
Post graduate Course
Doctoral Course इतने तरह के कोर्स होते हैं, इसमें कंफ्यूज मत होना अगर आप कहीं कंफ्यूज होते हैं तो आप हमें टेलीग्राम पर मैसेज कीजिए यहां हर सवाल का जवाब आपको मिलेगा।

• Under Graduate में कौन-कौन से Course होते हैं ?

अंडर ग्रैजुएट कोर्स मतलब स्नातक में एडमिशन लेने के लिए आपको Physics, Chemistry, Biology या Mathematics फिर 12वीं पास होना बहुत जरूरी है। उसने भी कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए। आपको बता दें कि कुछ कॉलेज से कम और कुछ कॉलेज ज्यादा यानी 60% पर भी एडमिशन देते हैं। साथ में इनमें कई तरह के कोर्स होते हैं जैसे — B.Sc Agriculture
दोस्तों एग्रीकल्चर से ग्रेजुएशन करने के लिए यह एक अच्छा कोर्स है इसमें एडमिशन आप कहीं भी ले सकते हैं। मतलब किसी भी राज्य में, एक अंडरग्रैजुएट कोर्स है जो कि 3 साल का होता है इस कोर्स में आपको PC से संबंधित सभी बातों को पढ़ाया जाता है।
• B.tech in agriculture engineering — एग्रीकल्चर से आप इंजीनियरिंग भी कर सकते हैं ये भी एक ग्रैजुएट प्रोग्राम है और यह कोर्स 4 साल का होता है।
• BBA agriculture यानी (Bachelor of Business Administration in Agriculture) — बहुत सारे विद्यार्थी इस कोर्स को करते हैं क्योंकि इसमें मल्टीनैशनल कंपनी में जॉब मिल जाती है, सैलरी के लिहाज से यह एक बेहतरीन कोर्स है।
• B.Ed Agriculture — इस कोर्स को करने के बाद आप सरकारी स्कूल में PC के टीचर बन सकते हैं और अच्छी सैलरी भी पा सकते हैं। सरकार के तरफ से समय-समय पर टीचर की वैकेंसी निकलती रहती है।
दोस्तों अंडर ग्रैजुएट प्रोग्राम के लिए ऐसे और भी कई कोर्स है लेकिन जो महत्वपूर्ण कोर्स है मैंने आपको बता दिया है।

• Post Graduate में कौन-कौन से Course होते हैं ?

पोस्ट ग्रेजुएशन में कई कोर्स है कैसे बैचलर डिग्री कंप्लीट करने के बाद PE कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं जैसे M.Sc in agriculture — एग्रीकल्चर से बीएससी करने के बाद, एग्रीकल्चर से एमएससी कर सकते हैं PA मास्टर डिग्री कोर्स है इसे करने के बाद आपके लिए बहुत से कैरियर के रास्ते खुल जाते हैं जिनमें आप हाई लेवल के जॉब पा सकते हैं।
इसे करने से सरकारी या प्राइवेट इसी सेक्टर में जाने का मौका मिलता है यह कोर्स 2 साल का होता है। PC अपना PG डिग्री करने के बाद आप Supervisor, Researcher, और Engineer रूप में काम कर सकते हैं।

• Sarkari नौकरी किस Department में निकलती है ?

कुछ विद्यार्थी पहले से डिसाइड कर चुके होते हैं प्राइवेट नौकरी या खुद का बिजनेस करना है वहीं कुछ विद्यार्थी का सोच सरकारी नौकरी पाना होता है ऐसे विद्यार्थी जो सरकारी जॉब पाना चाहते हैं वह बैंक में जा सकते हैं मतलब सभी नेशनलाइज बैंक में समय-समय पर वैकेंसी निकलती रहती है। अगला —
एग्रीकल्चर से पीएचडी करने के बाद एक प्रोफेसर बन सकते हैं, उसके बाद रिसर्च सेंटर में भी नौकरी पा सकते हैं। इसके लिए भी समय-समय पर वैकेंसी निकलती रहती है दोस्तों और भी कई क्षेत्र है जहां सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

• Private Job के लिए कहां आवेदन कर सकते हैं ?

सरकारी नौकरी से ज्यादा कैरियर ऑप्शन प्राइवेट नौकरी में है जैसे बीज कंपनी, एग्रीकल्चर कोर्स करने के बाद आप बीज कंपनी में भी नौकरी पा सकते हैं। बीज कंपनी में बहुत से पोस्ट होते हैं वही मल्टीनेशनल कंपनी में एग्रीकल्चर कोर्स करने के बाद नौकरी मिल जाती है।

• Course के बाद खुद का Business कैसे शुरू कर सकते हैं ?

इस फील्ड में खुद का बिजनेस शुरू करने के कई क्षेत्र उपलब्ध है जब आप एग्रीकल्चर के पढ़ाई पूरी कर लेंगे तब आपको समझ आ जाएगी जी आपको बिजनेस किस क्षेत्र में करना है जैसे आप किसी के मटेरियल का उत्पादन कर सकते हैं, कृषि उद्योग शुरू कर सकते हैं।

ध्यानपूर्वक पढ़ें :— तो आज इस आर्टिकल में एग्रीकल्चर से जुड़ी तमाम जानकारी आप सभी तक पहुंचाने का प्रयास किया हूं, अगर आप एक अच्छा बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो दिए गए महत्वपूर्ण जानकारी आराम से पढ़ें‌।


Read More…

BBA Course क्या है इस Course को पूरा करते ही कहां Job मिलेगी और Monthly Income कितना होगा पूरी जानकारी यहां पढ़ें :—

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *