Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin
How to become SBI PO || SBI PO एसबीआई पीओ कैसे बनें ? || SBI PO kaise bane पूरी जानकारी यहां पढ़ें —
Carrier

How to become SBI PO || SBI PO एसबीआई पीओ कैसे बनें ? || SBI PO kaise bane पूरी जानकारी यहां पढ़ें —

SBI PO बनने के लिए क्या करें ? यहां पढ़ें पूरी जानकारी —

अगर आप रेपुटेड बैंक में ऑफिसर बनना चाहते हैं, तो आपके लिए State Bank of India एक बेहतर कैरियर विकल्प है। बैंक में आपकी पोस्टिंग Assistant Manager के पोस्ट पर होती है, फिर आप बैंक मैनेजर बनते हैं। एसबीआई में असिस्टेंट मैनेजर बनने के लिए PO मतलब Probationary Officer एग्जाम देना होगा।

SBI PO बनाने के लिए बहुत से स्टूडेंट नोटिफिकेशन का इंतजार करते रहते हैं। क्योंकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सबसे ज्यादा रिक्रूमेंट निकालती है। एसबीआई एकमात्र ऐसा बैंक है, जिसकी ब्रांचेंज हर स्टेट के कोने-कोने में फैली हुई है। बैंक एकमात्र ऐसा सेक्टर है, जो भारत के इकोनॉमी में बहुत बड़ा योगदान देता है।

Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin

• दोस्तों इस आर्टिकल में एसबीआई से रिलेटेड बहुत ही जानकारी देने वाला हूं, उससे पहले कुछ पॉइंट नोट कर लीजिए ताकि समझने में आसानी होगी।

SBI PO का कार्य क्या होता है ?
SBI PO बनने के लिए क्या करें ?
From कब आवेदन कर सकते हैं ?
Qualification क्या होनी चाहिए ?
Age Limit क्या है ?
Exam कितनी बार Attempt दे सकते हैं ?
Exam कितने फेज में होती है ?
इसका Syllabus क्या है ?
इसमें Salary कितनी मिलती है ?
इसके लिए तैयारी कैसे की जाए ?
दोस्तों इस आर्टिकल में SBI PO से जुड़ी हुई तमाम जानकारी दिया गया है। अगर आप अभी SBI PO बनने के बारे में सोच रहे हैं, इसे ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें।

SBI PO का कार्य क्या होता है ?

PO का फुल फॉर्म – Probationary Officer होता है। एक पियो को प्रोबेशन पूरा होने से पहले किसी भी तरह का काम दिया जा सकता है। जैसे — क्लर्क या असिस्टेंट के रि रेस्पांसिबिलिटी को संभालने के लिए दिया जा सकता है, जिससे एसबीआई विभिन्न कामों के बारे में जानकारी हो सके। एक पियो को प्रोबेशन पीरियड के दौरान Finance, Accounting, Marketing के साथ-साथ Investment के विभिन्न व्यवहारिक ज्ञान का भी ट्रेनिंग दी जाती है। इसके साथ ही रूटीन वर्क जैसे Scrolling, Posting, Account Professional आदि कार्य भी इनको करने के लिए दिया जाता है।
प्रोबेशन पीरियड पूरा होने के बाद SBI PO को किसी भी शाखा में Accounting Bank Manager के रूप में नियुक्त किया जाता है, जिसके बाद वे बैंक मैनेजर बन जाते हैं।

SBI PO बनने के लिए क्या करें ?

SBI PO बनाने के लिए सबसे पहले आपको एसबीआई का ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करना होगा। आप ध्यान रखें कि जब भी एसबीआई पियो वैकेंसी की नोटिफिकेशन निकलता है, तो आप उसके अनुसार फॉर्म आवेदन कीजिए। इसके बाद एग्जाम क्वालीफाई कर पियो बन सकते हैं।

From कब आवेदन कर सकते हैं ?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया प्रत्येक वर्ष पीओ की वैकेंसी निकालती है। अगस्त से अक्टूबर महीने में इसका रिक्रूटमेंट निकलता है फॉर्म आवेदन करने के लिए लगभग 21 दिनों का समय मिलता है। इस एक्जाम का फॉर्म आवेदन करने के लिए General/EWS/OBC – ₹750 लगते हैं, वहीं SC/ST/PWD कैंडिडेट्स को फार्म भरने की फीस नहीं लगती है।

Qualification क्या होनी चाहिए ?

दोस्तों एसबीआई पियो बनाने के लिए आपको किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएट होना जरूरी है। परसेंटेज की कोई रिक्वायरमेंट नहीं है जो कैंडिडेट ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर में है वह भी इसका फॉर्म आवेदन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखना होगा की इंटरव्यू से पहले ग्रेजुएशन पास कर लेना होगा, क्योंकि इंटरव्यू में अपने ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट दिखाना भी पड़ सकता है। इसके अलावा कम कैंडिडेट को कंप्यूटर नॉलेज होना चाहिए, क्योंकि एक पियो को अपना ज्यादातर काम कंप्यूटर पर ही करना होता है।

Age Limit क्या है ?

SBI PO बनाने के लिए जो उम्र सीमा निर्धारित है। वह 21 से 30 साल तक, वहीं जो कैंडिडेट रिजर्व कैटेगरी में आते हैं, उनको उम्र सीमा में कुछ छूट भी मिलती है।

Age Relaxation

SC/ST5 Years
OBC3 Years
PWD (SC/ST) 15 Years
PWD (OBC) 13 Years
PWD (Gen/EWS) 10 Years
Ex-servicemen5 Years

 

Exam कितनी बार Attempt दे सकते हैं ?

SBI PO बनाने के लिए आप बार-बार एग्जाम नहीं दे सकते हैं इसके लिए अटेम्प्ट का निर्धारण कैटिगरी वाइज किया गया है।

Exam Attempt

Category Max.Permissible Number of Chances
General / EWS 4
General (PWD) / EWS (PWD) 7
OBC 7
OBC (PWD)7
SC/ SC (PWD)/ ST/ ST (PWD)No Restriction

• दोस्तों एक बात ध्यान रखिएगा कि अटेम्प्ट का काम सिर्फ मेन्स एग्जाम के लिए होता है, प्रीलिम्स एग्जाम का अटेम्प्ट अकाउंट नहीं होता है।

Exam कितने फेज में होती है ?

यह एग्जाम तीन फेज में होता है। —
Exam Phase —
Phase-। : Preliminary Examination
Phase-।। : Mains Examination
Phase-।।। : Interview
प्रीमियमस एग्जाम पास करने के लिए एक सिक्योर मार्क्स लाने होते हैं, तभी आप मेंस एग्जाम में बैठ पाएंगे। ध्यान रखिए दोनों एग्जाम ऑनलाइन वार्ड में होते हैं। इन दोनों एग्जाम के बाद इंटरव्यू होता है इसके बाद सफल कैंडीडेट्स का रिजल्ट जारी करता है।
दोस्तों यहां एक बात और बता दूं कि इंटरव्यू वाले फेज में हो सकता है। आपसे सिर्फ इंटरव्यू लिया जाए, या फिर इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन दोनों हो सकता है।

इसका Syllabus क्या है ?

दोस्तों किसी भी एग्जाम को क्रैक करने में सबसे अहम भूमिका सिलेबस का ही होता है। अगर आप सिलेबस तो अच्छे से समझ गए हैं तो आप एग्जाम को फर्स्ट अटेम्प्ट में ही क्लियर कर पाएंगे।

Prelims Syllabus

SLName of TestNo. of Questions Marks Duration
1.English Language30 20 minutes
2. Quantitative Aptitude 3520 minutes
3. Reasoning Ability 3520 minutes
Total 100 Total Maximum Marks1 hour

 

Mains Syllabus

SL Name of the TestNo. of QuestionsMarks Duration
IReasoning & Computer Aptitude4560 60 minutes
II Data Analysis & Interpretation 35 60 45 minutes
III General/ Economy/ Banking Awareness404035 minutes
IV English Language354040 minutes
Total155  200 3 hour

दोस्तों दोनों एग्जाम हिंदी या इंग्लिश भाषा में एग्जाम को दे सकते हैं। यहां आप ध्यान रखिए कि दोनों एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है। हर 4 गलत आंसर पर 1 नंबर काट लिए जाते हैं। ऑब्जेक्टिव एग्जाम के बाद डिस्क्रिप्टिव टेस्ट लिया जाता है, यह इंग्लिश लैंग्वेज का टेस्ट होता है। जिसमें सिर्फ दो क्वेश्चन होते हैं। जो कि 50 मार्क्स का होता है। इस टेस्ट लिए आपको 30 मिनट का टाइम मिलेगा।

Interview
दोस्तों Prelims और Mains एग्जाम पास कर जाते हैं, तो आपको Interview के लिए कॉल आता है। इंटरव्यू 50 नंबर का होता है, जिसमें सम समय घटनाओं से लेकर देश दुनिया से जुड़े हुए प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें आपको पर्सनालिटी को भी जानता जाता है, और आपकी नॉलेज को परखा जाता है।

इसमें Salary कितनी मिलती है ?

एक बैंक पीओ की सैलरी काफी स्टैंडर्ड सैलरी होती है। जिन्हें बेसिक पे के साथ महंगाई भत्ता, विशेष भत्ता, HRA और CCA के साथ-साथ चिकित्सा भत्ता भी मिलता है। कुल मिलाकर मंथली सैलेरी ₹38700 से लेकर ₹42000 तक बन जाती है, जो कि पोस्टिंग स्थान पर थोड़ा कम या ज्यादा हो सकता है।

ध्यानपूर्वक पढ़ें :— SBI PO बनाने के लिए सबसे पहले आपको मन बनना होगा, फिर डिड निश्चय के साथ तैयारी सिलेबस के आधार पर शुरू करनी होगी। रेगुलर सभी सब्जेक्ट को पढ़ना होगा, और प्रैक्टिस सेट हर देना बनाना होगा। तभी आप 1st Attempt में Crack कर पाएंगे।


Read More…

which course to do after 10th (2023) | 10वीं बाद में कौन सा कोर्स करें ? | 10th bad kaun sa course Kare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *