Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin
What is PGDM Course || PGDM Course क्या है ? || PGDM Course कैसे करें, और कहां से करें || PGDM course kaise kare 2023
Best Course in India

What is PGDM Course || PGDM Course क्या है ? || PGDM Course कैसे करें, और कहां से करें || PGDM course kaise kare 2023

PGDM Course क्या है, और PGDM का कोर्स कहां से करें ? पूरी जानकारी —

आज के समय ना सिर्फ पढ़ाई का स्वरूप बदला है. बल्कि पढ़ाई करने के तरीके में भी बड़ा बदलाव आया हैं, और इस बदलाव के पीछे जो एक बड़ी वजह है। वह है मार्केट डिमांड- दोस्तों मार्केट डिमांड्स मतलब है, कि कंपनियां ऐसे लोगों को हायरिंग के वक्त सेलेक्ट करना ज्यादा पसंद करती है। जिनके अंदर सिर्फ किताबें ज्ञान ना हो बल्कि प्रैक्टिकल भी उन्हें काम करना आता हो। खासकर मैनेजमेंट के क्षेत्र में – अगर आप भी रेजिमेंट की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो PGDM आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

आर्टिकल को शुरुआत करते हैं, उससे पहले PGDM से जुड़े पॉइंट्स को नोट कर लीजिए, इसके बारे में हम इस आर्टिकल में चर्चा करने वाले हैं। —
• PGDM Course क्या है ?
• Addmission कैसे मिलती है ?
• Qualification क्या चाहिए ?
• PGDM Course कितने तरह के होते हैं ?
• PGDM Course कितने साल का होता है ?
• Fees कितनी लगती है ?
• PGDM में कौन-कौन से Subject होते हैं ?
• PGDM का कोर्स कहां से करें ?
• Course के बाद Career Option क्या होगा ?
• Course करने के फायदे क्या हैं ?
दोस्तों आज के आर्टिकल में PGDM से जुड़े तमाम बातों को जानेंगे जिसे हर स्टूडेंट को जानना चाहिए, जो मैनेजमेंट सेक्टर में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं।

Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin

PGDM Course क्या है ?

दोस्तों PGDM फुल फॉर्म – Post Graduate Diploma in Management होता है, ये मैनेजमेंट के क्षेत्र में एक डिप्लोमा कोर्स है। इस कोर्स की खासियत क्या है, कि इसमें मैनेजमेंट से जुड़ी स्टडी ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिकल के तौर पर बढ़ाया जाता है। किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी का मकसद साफ होता है, कि कोर्स के जरिए स्टूडेंट को ज्यादा से ज्यादा मैनेजमेंट से जुड़ा प्रैक्टिकल नॉलेज दिया जाता है। ताकि जब स्टूडेंट जॉब करने के लिए जाते हैं, तो उसे जमिनी स्तर पर मैनेजमेंट से जुड़ा क्या-क्या काम होता है, वह उसे आता हो। यही वजह है, कि PGDM का कोर्स आज के समय में बहुत ज्यादा स्टूडेंट कर रहे हैं।

Admission कैसे मिलती है ?

PGDM कोर्स में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको यह चेक करना होगा। किस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, क्योंकि पीजीडीएम कोर्स कॉलेज में नहीं होता है। आपको वेबसाइट के जरिए पता करना होगा, कि वहां एडमिशन कैसे मिलेगी।यह मैं इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि कई कॉलेज ऐसे होते जो पीजीडीएम कोर्स में एडमिशन देने के लिए Entrance एग्जाम लेते हैं। जैसे अगर IIM की बात करें, तो आईआईएम में एडमिशन लेने के लिए आपको Entrance Exam देना होगा, जैसे – CAT या फिर MAT
जबकि कई प्राइवेट कॉलेज ऐसे हैं, जहां एडमिशन लेने के लिए नॉर्मली छोटा-मोटा टेस्ट देना होता है। जिससे आपको क्लियर करना होगा। जबकि सरकारी कॉलेज में भी अगर आप एडमिशन लेना चाहते हैं, तो उसके लिए भी एक नॉर्मल टेस्ट होता है। जिससे पास करने के बाद आप आसानी से उसमें एडमिशन ले सकते हैं, जिस कॉलेज में भी आप एडमिशन लेना चाहते, उसके वेबसाइट पर जाकर आप एडमिशन से जुड़ा प्रक्रिया चेक कर सकते हैं।

Qualification क्या चाहिए ?

PGDM Course करने के लिए आपका ग्रेजुएशन पास होना कंपलसरी है, चाहे आपका arts, commerce या फिर science क्यों ना हो आप यह कोर्स कर सकते हैं। ध्यान रखें कि कई कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी ग्रेजुएशन के साथ-साथ परसेंटेज का भी रिटायरमेंट होती है, कहीं 45% 50% या इससे ज्यादा भी हो सकता है।

PGDM Course कितने तरह के होते हैं ?

PGDM Course आप भी करना चाहते हैं, तो उससे पहले यह जानना जरूरी है। PGDM का कोर्स कितने तरह का होता है, क्योंकि हर स्टूडेंट की कंडीशन अलग-अलग होते हैं। कोई रेगुलर क्लास करता है, तो कोई डिस्टेंस क्लास करता है, तो कोई ऑनलाइन क्लास करता है। इसी वजह से पीजीडीएम से जुड़े अलग-अलग तरह के कोर्स करवाए जाते हैं।
पीजीडीएम का कोर्स तीन तरह का होते हैं जिसमें— Full Time PGDM, Distance PGDM और Online PGDM मैं आपको डिसाइड करना है कि कौन सा कोर्स सेलेक्ट करना है।

PGDM Course कितने साल का होता है ?

जैसा कि आपको पता है यह डिप्लोमा कोर्स है और डिप्लोमा कोर्स होने के कारण पीजीडीएम का कोर्स सिर्फ 2 साल का होता है। यही वजह है कि वीडियो में स्टूडेंट को प्रैक्टिकली पढ़ने पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। अगर आपका ग्रेजुएशन के बाद मैनेजमेंट के क्षेत्र में बिना एमबीए किया जाना चाहते हैं तो आप भी पीजीडीएम का 2 साल के डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

Fees कितनी लगती है ?

दोस्तों फीस की बात करें तो यह इस बात पर डिपेंड करता है, कि आप किस कॉलेज पढ़ कर रहे हैं। सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं या फिर प्राइवेट कॉलेज- एक बात ध्यान दे की प्राइवेट में भी कई तरह के कॉलेज और इंस्टिट्यूट होते हैं। अलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग फीस लगती है।
आप जिस भी कॉलेज में एडमिशन करवाना चाहते हैं, तो उसे कॉलेज का वेबसाइट पर जाकर किस फीस कितना लगता है पता कर सकते हैं। ऐसे अगर प्राइवेट कॉलेज की बात करें तो नॉर्मली किसी भी प्राइवेट कॉलेज से कोर्स करने की कम से कम जो फीस ₹15000 से ₹20000 तक होती है।
वहीं अगर सरकारी कॉलेज की बात करें तो सरकारी कॉलेज की फीस बहुत कम होती है। मैं आपको एक अनुमान के मुताबिक ₹8000 पर प्रति वर्ष लगता है।

PGDM में कौन-कौन से Subject होते हैं ?

जहां तक पीजीडीएम कोर्स की सब्जेक्ट या सिलेबस की बात करें, तो इसमें अलग-अलग इंस्टिट्यूट में अलग-अलग सिलेबस होते हैं। लेकिन इसके बावजूद ज्यादातर कॉलेज ऐसे हैं, जिसमें सामान्य तौर पर एक ही तरह के सिलेबस की पढ़ाई करवाई जाती है। पीजीडीएम के सिलेबस की बात करें तो इसमें दो सिलेबस होते है। पहला Core Subjects, दूसरा Elective Subjects वैसे आपको इन दोनों नामो को देख कर ऐसा लग रहा होगा, कि इसमें सिर्फ दो सब्जेक्ट की पढ़ाई होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। इन दोनों सिलेबस के अंदर कई सब्जेक्ट है, जिनकी पढ़ाई हमें 2 सालो में करनी होती है।
• Core Subjects Syllabus —
Managerial Economics
Finance & Accounting
Organizational Behaviour
Research Methodology
Business Ethics and Communication
दोस्तों पहले सिलेबस में आपको यहां सारे सब्जेक्ट लेना कंपलसरी है। लेकिन दूसरा Elective subjects है जो कि उसमें आप अपने मर्जी से कोई भी दो सब्जेक्ट को सिलेक्ट कर सकते हैं।

PGDM का कोर्स कहां से करें ?

वैसे तो हमारे देश में पीजीडीएम का कोर्स करने के लिए कई कॉलेज और इंस्टिट्यूट है जहां से आप इस कोर्स को कर सकते हैं। लेकिन आपकी सहूलियत के लिए हम आपको देश के कुछ प्रतिष्ठित कॉलेज और इंस्टिट्यूट का नाम बता रहे हैं जहां आप एडमिशन ले सकते हैं। —
Indian Institute of Management – Bangalore
NMIMS University – Maharashtra
Doon Business School – Dehradun
New Delhi Institute of Management – Delhi
Indian Institute of Foreign Trade – Delhi
Institute of Management Technology – Ghaziabad
Assam Institute of Management – Guwahati

Course के बाद Career Option क्या होगा ?

दोस्तों वैसे तो मैनेजमेंट का कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स की डिमांड हर फील्ड में है। आज मैनेजमेंट के देश और विदेश के कई प्रतिष्ठित कंपनियों मैं कम कर रहे हैं। लेकिन अगर हम बात करें की किन-किन क्षेत्रों में सपोर्ट को करने के बाद अपना करियर बना सकते हैं। –
Finance
Banking
Accounting
Marketing
Operation management
Stock trading
Insurance
Information technology

Course करने के फायदे क्या हैं ?

इस कोर्स को करने का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि इस कोर्स का सिलेबस समय के साथ बदलता जाता है। यानी मार्केट में जो स्किल का डिमांड ज्यादा होती है, या समय के साथ आपने अक्सर देखा होगा की अलग-अलग स्किल्स के लोगों की जरूरत होती है। यह कोर्स भी इस मार्केट डिमांड के आधार पर बदलता रहता है।
यही वजह है कि आज के समय में पीजीडीएम का कोर्स काफी बड़ी संख्या में स्टूडेंट कर रहे हैं। क्योंकि यह कोर्स मार्केट डिमांड के साथ-साथ अपने आप को अपडेट करता रहता है। इसका सिलेबस वक्त के साथ-साथ बदलता रहता है ताकि स्टूडेंट अपडेट रहे।

ध्यानपूर्वक पढ़ें — दोस्तों PGDM Course से जुड़े तमाम जानकारी इस आर्टिकल में पूरी डिटेल के साथ बताया गया है। आप इस आर्टिकल को मन लगाकर पढ़ें, और अच्छे से समझें। ताकि PGDM Course को करने के दौरान किसी भी तरह का परेशानी ना हो।


Read More…

Railway RPF Constable & SI New Vecancy 2023 || Railway RPF Constable & SI New Recruitment 2023 || रेलवे आरपीएफ कांस्टेबल एसआई आवेदन कैसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *