Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin
ITI COURSE कोर्स करने के क्या-क्या फायदे, यह कोर्स कितने साल का होता है। ITI जुड़ी बहुत सारी जानकारी यहाँ पढ़े :-
Best Course in India

ITI COURSE कोर्स करने के क्या-क्या फायदे, यह कोर्स कितने साल का होता है। ITI जुड़ी बहुत सारी जानकारी यहाँ पढ़े :-

ITI Course एक बेस्ट ऑप्शन Goverment, Private या अपना खुद का Business करना चाहते हैं।

ITI में ADDMISSION आप 8th, 10th, या 12th बाद ले सकते हैं। यह कोर्स स्टूडेंट में बहुत फेमस है। ऐसा इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि बहुत सारे स्टूडेंट पास कई तरह के प्रोब्लम से होते हैं। वे हायर एजुकेशन नहीं ले सकते हैं आईटीआई कोर्स उन स्टूडेंट के लिए पहली पसंद होती हैं।

Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में ITI COURSE बहुत सारी जानकारी देने वाला हूं। इस आर्टिकल में दिए गए पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें, ताकि आप सभी को आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

1. ITI क्या है ?
2. ITI में किस फील्ड के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है ?
3. इसमें एडमिशन का क्या प्रोसेस है ?
4. ITI कोर्स कितने साल का होता है ?
5. ITI कोर्स करने में fees कितनी लगती है ?
6. कोर्स करने के बाद जॉब कहां मिलेगी ?
7. जॉब में सैलरी कितनी मिलती है ?
8. ITI Course करने के क्या-क्या फायदे हैं ?

• ITI में एडमिशन लेने वाले सभी स्टूडेंट्स यह सभी पॉइंट्स को जान लेना बहुत ही आवश्यक है।

1. ITI क्या है ?

दोस्तों आईटीआई एक ऐसा कोर्स है इसमें आपको इंडस्ट्रियल यानी औद्योगिक की ट्रेनिंग दी जाती है। मतलब इंडियन गवर्नमेंट द्वारा एक खास मकसद से चलाया गया कोर्स है, जिससे इंडिया का हर बच्चा अपने हाथों का हुनर सीख सके। चाहे वह किसी भी फील्ड का हो इसमें आपको उस फील्ड के बारे में पढ़ाया जाता है। जिसमें आपको इंटरेस्ट है, मतलब आपको आपके पसंद का फील्ड के बारे में पढ़ाया जाता है। ताकि आप उस फील्ड में ट्रेंड हो सके।
ITI का Full Form = Industrial Training Institute हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है।

दोस्तो आईटीआई करने का फायदा यह होता है कि अगर आप किसी भी तरह का नौकरी नहीं करनी है तो आप खुद का बिजनेस शुरू कर सके ऐसा करने पर कई लोगों को जॉब भी प्रोवाइड कर सकते हैं। गवर्नमेंट द्वारा शुरू किया गया ऐसा कोर्स है जिसे पढ़कर आप 100% JOB पा सकते हैं।

2. ITI में किस फील्ड के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है ?

दोस्तो आईटीआई में ऐसे कई ट्रेड है जिसमें आप भाग ले सकते हैं। जैसे — electrician Diesel mechanic wireman motor mechanic plumber यदि ऐसे बहुत सारे ट्रेड करवाती है। ऐसा भी ऐसे फील्ड हैं जिनमें आप एडमिशन लेकर पढ़ाई कर सकते हैं लेकिन आप एडमिशन उसी में लेना जिसमें आपको बहुत इंटरेस्ट है आप जिस ट्रेन में एडमिशन लेंगे उसमें आपको कॉलेज से डिप्लोमा दिया जाएगा।

3. इसमें एडमिशन का क्या प्रोसेस है ?

सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए पहले Online From Apply करना होगा।
उसके बाद Entrance Test देना होगा।
उसके बाद मेरिट लिस्ट के अनुसार आपको ट्रेड प्रोवाइड किया जाएगा। ट्रेड आपको कुछ भी मिल सकता है आपको जो ट्रेड मिलेगा आपके पसंद का नहीं भी हो सकता है देखिए इसमें ज्यादा कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है इसमें जो पहले मेरिट लिस्ट आती है अगर उसमें आपका नाम नहीं है तो दूसरे भी मेरिट लिस्ट आती है और फिर तीसरी अगर तीनों में किसी भी मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आता है तो फिर आप प्राइवेट ITI में एडमिशन ले सकते हैं। वहां कोई मेरिट लिस्ट नहीं होता है आपको जिस ट्रेड में चाहे उसमे एडमिशन ले सकते हैं दोस्तों यहां मैं आपको 8th, 10th & 12th सभी ट्रेड का नाम यहां मैं बता देता हूं।
8th पर Trade :—
1. Wireman
2. Carpenter
3. Mechanic Agriculture
4. Welder (Gas And Electric)
5. Pattern Maker
6. Forger & Heat Treated
7. Mechanic Tractor
8. Book Binder
9. Plastic Printing Operator
10. Plumber
11. Weaving of Fabric
12. Cutting & Sawing
13. Weaving of Fancy Fabric

10th पर Trade :—
1. Bleaching & Dyeing Callco Print
2. Commercial Art
3. Diesel Mechanic
4. Draughtsman (Civil)
5. Draughtsman Mechanical
6. Electrician
7. Foundry Man
8. Dress Making
9. Hair & Skin Care
10. Machinist
11. Fitter
12. Fruit & Vegitable Processing
13. Hand Compositor
14. Information Technology & E.S.M.
15. Leather Goods Maker
16. Leather Press Machine Mender
17. Manufacture Foot Wear
18. Mech. Instrument
19. Mechanic Electronics
20. Mechanic Radio & T.V.
21. Motor Driving-Cum-Mechanic
22. Pump Operator
23. Refrigeration Secratarial Practice
24. Sheet Metal Worker
25. Surveyor
26. Tool & Die Maker
27. Turner

12th पर Trade :—
1. Computer Operator & Programming Assistant (COPA)
2. Stenography English
3. Stenography Hindi
दोस्तों आईटीआई कोर्स करने के लिए आपके मौजूदा डिग्री के अनुसार 8th, 10th, और 12th सभी Trade के बारे में प्रकाशित किया गया है।

4. ITI कोर्स कितने साल का होता है ?

दोस्तों आईटीआई में 6 महीने से लेकर 2 साल तक डिप्लोमा कोर्स होते हैं सबसे पहले आईटीआई में जितने भी टेक्निकल कोर्स होते हैं वह सभी इंजीनियरिंग कोर्स में आते हैं जो कि लगभग 2 साल के होते हैं, और नन इंजीनियरिंग कोर्स ज्यादातर 1 साल का होता है। वह नान इंजीनियरिंग कोर्स को 8th के बाद कर सकते हैं, एक बार ध्यान रखना आईटीआई आपको डिप्लोमा देती है ना की डिग्री, आप डिप्लोमा बेस पर ही कहीं जॉब कर सकते हैं।

5. कोर्स करने में fees कितनी लगती है ?

दोस्तों Government ITI College में Fees नहीं लगती है। लेकिन अगर आप Private ITI College में एडमिशन लेना चाहते हैं। तो आपको ₹15000 से लेकर ₹40000 तक देने पड़ सकते हैं या इससे भी ज्यादा।
दोस्तो बहुत सारे प्राइवेट आईटीआई कॉलेज आपको मिल जाएंगे। सभी में जाकर आप fees के बारे में जरूर पूछिए उसमें हो सकता है कुछ कम मे आपका एडमिशन हो जाए।

6. कोर्स करने के बाद जॉब कहां मिलेगी ?

दोस्तों कोर्स करने के बाद जो जहां तक बात है आप कंपनी में ट्राई कर सकते हैं सरकारी जॉब के लिए ट्राई कर सकते हैं या अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात है कि अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आप इलेक्ट्रिशियन चुनिए रेलवे में यह बहुत अपॉर्चुनिटी है।
आप जिस ट्रेड से पढ़ाई किए हो आपको उसी ट्रेड से प्राइवेट सेक्टर में जॉब मिल जाएगी इसके लिए आपको रावण वैकेंसी के बारे में पता करते रहना होगा।

7. जॉब में सैलरी कितनी मिलती है ?

दोस्तों शुरुआत में आपको 8000 से 12000 तक की जॉब किसी भी कंपनी में मिल जाएगी। वही जैसे-जैसे Experience होता जाएगा वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी। ₹25, ₹30 हज़ार भी Experienced Person को आसानी से मिल जाता है। अगर आप किसी भी कंपनी के द्वारा Foreign में जाते हैं, तो वही कि कंपनी आपको ₹50 से ₹80 हज़ार के बीच आसानी से मिलते हैं।
तो अगर आप सरकारी नौकरी पा लेते हैं। तो उनकी सैलरी ₹25 से लेकर ₹40 हज़ार पा सकते हैं। वहीं अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करते हैं, तो उनमें आपको अनलिमिटेड पैसा है।

8. ITI Course करने के क्या-क्या फायदे हैं ?

दोस्तों ITI Course में फायदे अनेक हैं जैसे — आप 8th,10th और 12th पास है, तो आप 6 महीने से लेकर 2 साल तक का कोर्स कर सकते हैं। इसमें 1 साल का भी कोर्स है, कम पढ़ाई के बाद यह कोर्स करने के बाद जॉब मिल जाती हैं। इसमें थ्योरी के मुकाबले प्रैक्टिकल पर ज्यादा जोर दिया जाता है अगर सरकारी कॉलेज में एडमिशन होता है तो ही नहीं लगती हैं। अगर आपको इंग्लिश नहीं आती है तो कोर्स में कोई प्रॉब्लम नहीं होती है।

महत्वपूर्ण जानकारी :— हेलो दोस्तों आर्टिकल द्वारा ITI Course से जुड़ी जानकारी को देने की कोशिश की गई है, अगर कहीं कन्फ्यूजन है, तो हमारे Telegram link पर क्लिक करके मैसेज कर सकते हैं। 


Read More :—

Indian Military, Indian Air Force, Indian Navy नौकरी प्राप्त करने के लिए CDS यानी Combined Defence Services की पढ़ाई करना बहुत ही आवश्यक है, पूरी जानकारी यहां पढ़ें :—

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *