Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin
Online BCA Specialization कोर्स क्या है ? || Online Bachelor of Computer Application Course || डाटाबेस, डेटा स्ट्रक्चर, नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे C, C++, जावा आदि पूरी जानकारी यहां पढ़ें
Carrier

Online BCA Specialization कोर्स क्या है ? || Online Bachelor of Computer Application Course || डाटाबेस, डेटा स्ट्रक्चर, नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे C, C++, जावा आदि पूरी जानकारी यहां पढ़ें

Online BCA Specialization कोर्स क्या है ? पूरी जानकारी यहां पढ़ें। —

दोस्तों ऑनलाइन पढ़ाई का चलन पूरी दुनिया के साथ हमारे देश में भी बढ़ती जा रही है। क्योंकि लोगों के पास समय कम है जल्दी से जल्दी सेल्फडिपेंड होने की चाह में लोग नौकरी करने लगते हैं, और समय के साथ इस तरह से बस जाते हैं। रेगुलर पढ़ाई कर पाना उनके लिए मुश्किल होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो Online Specialization का कोर्स करना चाहते हैं।

उदाहरण के तौर पर आज के समय में बच के कोर्स में स्पेशलाइजेशन काफी पॉपुलर हो गया है। इसका मतलब ये हुआ कि अब लोग बेसिक बीसीए के जगह बीसीए में स्पेशलाइजेशन करना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि करियर स्कोप इसमें काफी ज्यादा है तो आज के आर्टिकल में हम यही जानेंगे की Online BCA में कौन-कौन सा Specialization का कोर्स कर सकते हैं।

Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin

— चलिए कुछ पॉइंट नोट कर लीजिए, ताकि आपको पता चले हम इस आर्टिकल में आपको क्या-क्या बताने वाले हैं।
• Online BCA कोर्स क्या है ?
• कौन-कौन सा Specialization कोर्स है ?
• Qualification क्या चाहिए ?
• Admission कैसे मिलेगी ?
• Fees कितने लगती है ?
• Course कितने साल का होता है ?
• किस University से Course करें ?
• Course करने के फायदे क्या-क्या हैं ?

· लेकिन इतने सारे पॉइंट्स पर इस आर्टिकल में डिटेल से बात करेंगे। दोस्तों अगर आप भी ऑनलाइन बीसीए का कोर्स करना चाहते हैं, लेकिन उसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी नहीं है, तो आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक लास्ट तक पढ़े। उम्मीद करता हूं, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद ऑनलाइन बीसीए कोर्स से जुड़ी तमाम सवालों के जवाब मिल जाएंगे। —

Online BCA कोर्स क्या है ?

दोस्तों सबसे पहले आपको बता दें, कि बीसीए का मतलब – Bachelor of Computer Application होता है। जिन स्टूडेंट को कंप्यूटर में इंटरेस्ट होता है, उनके लिए ये कोर्स बेहद फायदेमंद है। जिसमें स्टूडेंट को कंप्यूटर Software, Website, Mobile Application और अलग-अलग Computer Course के बारे में सिखाया जाता है। साथ ही जिन्हें इंजीनियर के साथ कंप्यूटर में इंटरेस्ट है, उनके लिए ये कोर्स बिल्कुल परफेक्ट है। अगर आपको भी कंप्यूटर में इंटरेस्ट है, तो आप भी इस कोर्स को ऑनलाइन कर सकते हैं। आज के समय में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला कोर्स है।

कौन-कौन सा Specialization कोर्स है ?

ज्यादातर स्टूडेंट को यह पता ही नहीं होता है कि बीसीए में भी स्पेशलाइजेशन का कोर्स होता है। ज्यादातर स्टूडेंट सिर्फ इतना ही जानते हैं, कि बीसीए एक कोर्स है। लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप चाहे तो बीसीए में भी स्पेशलाइजेशन का कोर्स कर सकते हैं, इसमें कई तरह के ऑप्शन आपके पास मौजूद है। जैसे —
Networking Systems
Management Information System (MIS)
Database Management System (DBMS)
Programming Languages (C++, JAVA, Etc.)
System Analysis
Internet Technologies
Computer Graphics
IT Technologies
BCA in Data Science
BCA in Data Analytics
· दोस्तों ये वो सारे ऑप्शंस हैं, जो जो आपके पास मौजूद है। आप BCA में इन सब्जेक्ट पर Specialization का कोर्स कर सकते हैं।

Qualification क्या चाहिए ?

अगर आप बीसीए का ऑनलाइन कोर्स करना चाहते हैं, और आपको यह नहीं पता है, कि इसके लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए। हम आपको बता दें कि इस कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट को 12th पास होना जरूरी है। साथ ही 12th में आपका 50% मार्क्स या उससे ज्यादा होना जरूरी है, तभी आपको इस कोर्स में एडमिशन मिल पाएगा। लेकिन दोस्तों एक बात और क्लियर कर देना चाहता हूं, कि कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी Cutoff मार्क्स भी निकालते हैं। उन कॉलेज में एडमिशन होगा या नहीं ये उस कॉलेज और यूनिवर्सिटी के Cutoff मार्क्स पर डिपेंड करता है।

Admission कैसे मिलेगी ?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपको एडमिशन कैसे मिलेगी तो यह उसे बात पर डिपेंड करता है। आप किस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं। क्योंकि कई कॉलेज ऐसे हैं, जहां Entrance Test के बेस पर एडमिशन मिलता है। जबकि कई कॉलेज ऐसे भी है, जहां बिना किसी एंट्रेंस टेस्ट के आप आसानी से एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन कैसे मिलेगा ये आप जिस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं, उसकी Website पर जाकर देख सकते हैं।

Fees कितने लगती है ?

सबसे अहम होता है किसी भी कोर्स की फीस, तो अगर आप यह सोचकर परेशान है कि इस कोर्स तो करने में फीस कितनी लगती है। आपको बहुत ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस कोर्स को कम से कम फीस पर कर सकते हैं। क्योंकि इस कोर्स को सरकारी और प्राइवेट दोनों कॉलेज से किया जा सकता है।
अगर आप सरकारी कॉलेज से ये कोर्स करते हैं, मामूली फीस में कोर्स को कर सकते हैं। जबकि किसी प्राइवेट या बड़े यूनिवर्सिटी से इस कोर्स को करना चाहते हैं। इसके लिए आपको लाखों रुपए फीस देने पड़ सकते हैं। कोर्स को करने में फीस कितनी लगेगी यह पूरी तरह उसे बात पर डिपेंड करता है, कि आप किस यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले रहे हैं। वैसे एक अनुमान के मुताबिक स्कोर की फीस सालाना ₹30000 से लेकर ₹100000 तक भी हो सकती है।

Course कितने साल का होता है ?

जैसा कि आप जानते हैं, कि Online BCA Course एक अंडर ग्रेजुएट है। इसलिए इस कोर्स को पूरा होने में 3 साल का समय लगता है। जिसमें आपको इस कोर्स से जुड़ी तमाम पढ़ाई अच्छे से करवाई जाती है। कई स्टूडेंट्स लगातार 3 साल तक कॉलेज नहीं जा पाते हैं, इसलिए ऐसे स्टूडेंट को ध्यान में रखकर ही ऑनलाइन BCA Course शुरू की गई है।

किस University से Course करें ?

दोस्तों कई स्टूडेंट ये तो डिसाइड कर लेते हैं, कि उन्हें Online BCA कोर्स करना है। लेकिन उन्हें यह समझ नहीं आता है, कि उन्हें ऑनलाइन बीसीए कोर्स कहां से करना चाहिए।
हम आपको बताते हैं कि Online BCA के लिए कुछ यूनिवर्सिटी है जहां से आप इस कोर्स को कर सकते हैं। जैसे —
Manipal University
Amity University
IGNOU
Mysore University
LPU university
Guru Nanak Dev University
Chandigarh University
इस यूनिवर्सिटी से आप ऑनलाइन बीसीए स्पेशलाइजेशन का कोर्स कर सकते हैं।

Course करने के फायदे क्या-क्या हैं ?

इस कोर्स को करने के वैसे तो कई सारे फायदे हैं, लेकिन मुख्य तौर पर इस कोर्स को करने से सबसे पहले डिग्री हासिल हो जाती है। इस कोर्स को करने के बाद आपको Software, Website या फिर Mobile App से संबंधित सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। आजकल इन कामों को करने वालों की डिमांड ना सिर्फ देश बल्कि दुनिया भर में है। इस कोर्स को करने के बाद आपको कम से कम नौकरी की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

ध्यानपूर्वक पढ़ें :— इस कोर्स को अगर आपने अच्छे से किया है तो यकीन मानिए किसी भी बड़े संस्था में नौकरी मिल जाएगी। साथ ही अगर आप चाहे तो खुद का बिजनेस कर सकते हैं। क्योंकि कई लोग BCA करने के बाद खुद का ही Business करके हर साल लाखों रुपए कमा रहे हैं।


Read More…

GNM Nursing Course क्या है ? || जीएनएम (GNM) कोर्स कैसे करें || GNM Course Admission, Fees, Salary Full detail in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *