Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin
Best Course in India

Engineering क्या है, और कैसे बनें ? भारत के Top 10 Engineering College कौन-कौन से हैं ?

 

Engineering क्या है, भारत के Top 10 Engineering College कौन-कौन से हैं ?

दोस्तों 10th के परीक्षा पास करने के बाद आजकल विद्यार्थी नौकरी की तैयारी करने लगते हैं। 12th में एडमिशन लेने के साथ ही वो अपनी कैरियर को लेकर सीरियस हो जाते हैं कई लोग अलग-अलग सरकारी नौकरी की तैयारी में लग जाते हैं और विद्यार्थी इंजीनियर बनने का सपना देखने लगते हैं।

इंजीनियरिंग एक ऐसा फील्ड है जिसमें विद्यार्थी को हर साल लाखों युवा इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए एग्जाम देते हैं। लेकिन एक सच्चाई तो यह भी है कि विद्यार्थी इंजीनियर बनने का सपना तो देखते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि इंजीनियरिंग की कौन सी स्ट्रीम में एडमिशन लेनी चाहिए। इसलिए कई बार विद्यार्थी इंजीनियरिंग के नाम पर किसी भी पोस्ट में एडमिशन ले लेते हैं। जिस पर आगे जाकर उन्हें अफसोस होता है, लेकिन दोस्तों आज हम आपको इस वीडियो में बताएंगे‌।

Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin

आपको कौन-कौन से इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन लेनी चाहिए, वह अगर आप भी इंजीनियर बनना चाहते हैं आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें —

• दोस्तों हर साल लाखों इंजीनियरिंग बनने का सपना लेकर IIT, JEE, AIEEE का एग्जाम देते हैं, और हर साल लाखों लोग इंजीनियर बनते हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कम ही लोग क्यों सक्सेसफुल इंजीनियर बनते हैं। क्यों सफल नहीं हो पाते हैं, क्या वो लोग काबिल नहीं होते हैं।
दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, दरअसल काबिल तो होते हैं। लेकिन असल कारण में होता है, कि कई विद्यार्थी सही समय पर सही गाइडलाइन नहीं मिल आता है। इसलिए अनजाने में किसी भी कोर्स में एडमिशन ले लेते हैं।

• आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि आपको कौन से कोर्स करना चाहिए, और कौन सा कोर्स सबसे बेस्ट होता है। जिसकी मांग देश और दुनिया में सबसे ज्यादा होता है। —

1. Engineering क्या है ?
2. सबसे अच्छा Course कौन सा होता है ?
3. भारत के Top 10 Engineering College कौन-कौन से हैं ?
4. Admission लेने के लिए क्या Qualification चाहिए ?
5. Engineer के लिए नौकरी के अवसर क्या है ?
6. Engineering College में Admission कैसे मिलेगी ?

Engineering क्या है ?

दोस्तो इंजीनियरिंग एक डिग्री होता है। इंजीनियर का काम सभी प्रकार के प्रोडक्ट के उत्पादन करना होता है। साथ ही इन प्रोडक्ट्स का मूल्यांकन करना होता है। इन प्रोडक्ट के बारे में जांच करना और खुद से बनाना उसका परीक्षण करना सभी इंजीनियरिंग के अंतर्गत ही आता है। इसके अलावा मशीनों को बनाना उनका डिजाइन करना और उनका रख रखाव करना भी एक इंजीनियर का कम होता है।

सबसे अच्छा Course कौन सा होता है ?

दोस्तों वैसे तो इंजीनियरिंग के लिए बहुत सारे कोर्स आज के समय में उपलब्ध है। लेकिन आज हम बात करेंगे कुछ खास इंजीनियरिंग कोर्स में क्या-क्या फायदे हैं। जिसे ज्यादातर विद्यार्थी करते हैं, इन्हीं में है। —
• Computer science engineering — आज हम ऐसे युग में पहुंच गए हैं जहां बहुत सारे काम या फिर ये कहे तो लगभग सभी काम कंप्यूटर द्वारा ही किये जाते हैं। आज के समय में घर हो या फिर ऑफिस, स्कूल हो या फिर हॉस्पिटल, बैंक को हो या फिर खुद का बिजनेस, बिना कंप्यूटर के कोई भी काम नहीं होता है।

• Electrical engineering — दोस्तों इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के डिमांड बहुत ज्यादा है आजकल हर विभाग में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के जरूरत तो पड़ती ही है। घर हो या प्राइवेट या फिर सरकारी इंडस्ट्री हर जगह इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की जरूरत पड़ती है। एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर काम किसी भी इलेक्ट्रिकल सिस्टम का डिजाइन करना होता है और उससे जुड़ी चीजों में आई तकनीकी की खराबी को दूर करना होता है।

• Mechanical engineering — दोस्तों मैकेनिकल इंजीनियर का कोर्स भी टॉप इंजीनियर के कोर्स मे गिना जाता है। अगर आपको मशीनों से प्यार है या उसमें इंटरेस्ट रखते हैं और जिन लोगों में मशीनों को जोड़ना, खोलना, बनाना, नई नई मशीनों को लॉन्च करना पसंद है। वो मैकेनिकल इंजीनियर का कोर्स कर सकते हैं। ने मशीनों के बारे में पढ़ाया जाता है। आजकल ज्यादातर विद्यार्थी की पसंद मैकेनिकल इंजीनियर भी होती है।

• Civil engineering — दोस्तों सिविल इंजीनियरिंग एक ऐसा कोर्स है। जिसकी डिमांड आज भी बहुत ज्यादा है, और आने वाले समय में डिमांड और बढ़ाने वाली है। सिविल इंजीनियरिंग का काम बहुत ही ज्यादा जिम्मेदारी से भरा होता है सिविल इंजीनियरिंग का काम बड़ी-बड़ी इमारतों की डिजाइन बनाना उसे बनवाना रोड ब्रिज हाईवे सोसाइटी जैसे बड़े-बड़े निर्माण सिविल इंजीनियर एक करता है। आजकल बिल्डिंग कोई भी हो इसे बनाने के लिए चाहे डिजाइन बनवाना हो क्वालिटी की जांच पड़ताल करनी है उसके लिए सिविल इंजीनियर की जरूरत पड़ती है।

• Petroleum engineering — दोस्तों पैट्रोलियम इंजीनियर के बारे में बहुत कम विद्यार्थी को पता होता है इसकी अहमियत बहुत ज्यादा है। एक पेट्रोलियम इंजीनियर का काम जमीन से पेट्रोल निकलने और उसे सुरक्षित टैंकों तक पहुंचाना होता है। इस कोर्स में आपको पेट्रोल को सुरक्षित रखने के बारे में जानकारी दी जाती है।
— दोस्तों इसके अलावा भी और भी कई सारे कोर्सेज होते हैं लेकिन यह कुछ ऐसे कोर्स हैं जिसमें ज्यादातर विद्यार्थी एडमिशन लेकर इंजीनियर बनना चाहते हैं।

भारत के Top 10 Engineering College कौन-कौन से हैं ?

वैसे तो भारत में कई टॉप क्लास के इंजीनियरिंग कॉलेज हैं। इसमें एडमिशन लेकर आप एक अच्छा इंजीनियर बन सकते हैं। लेकिन हम आपको भारत से टॉप 10 कॉलेज के बारे में बताएंगे, लेकिन याद रखना यहां एडमिशन मिलना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप मेहनत करेंगे तो आपको यहां एडमिशन मिल सकता है।
IIT Delhi
IIT Kharagpur
IIT Bombay
IIT Indore
IIT Kanpur
IIT Rukhi
IIT Guwahati
Birla Institute Of Technology, Pilani
Delhi Technology University, Delhi

Admission लेने के लिए क्या Qualification चाहिए ?

अगर आप आईआईटी में एडमिशन लेकर इंजिनियर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपका ट्वेल्थ पास होना जरूरी है। उसमें भी सब्जेक्ट साइंस स्ट्रीम से होना चाहिए यानी कि Physics Chemistry और Math का होना बहुत जरूरी है। अगर आप 12th में साइंस स्ट्रीम से पास हैं, तो आप IIT में एडमिशन लेने के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

Engineer के लिए नौकरी के अवसर क्या है ?

जिस तरह से देश और दुनिया तेजी से विकास कर रहा है नई-नई टेक्नोलॉजी इजात हो रही है उसे देखते हुए इंजीनियरिंग की दुनिया में अपार संभावनाएं हैं चाहे प्राइवेट सेक्टर हो या फिर सरकारी, पूरी दुनिया में इंजीनियरों की मांग तेजी से बढ़ रही है। इसलिए इंजीनियरिंग के फील्ड में आपकी कमी ना तो अभी है, और ना आने वाले वक्त में होने वाले हैं।

Engineering College में Admission कैसे मिलेगी ?

इंजीनियरिंग कॉलेज एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले तो आपको 12th पास होना जरूरी है उसके बाद अगर आप इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपको IIT JEE और AIEEE जैसे एग्जाम को पास करना होगा। अगर आप इसे पास हो जाते हैं, तो आपको आसानी से इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा।
लेकिन अगर आप भारत के टॉप 10 कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपकी रैंकिंग भी अच्छी आनी चाहिए। अगर आप की रैंकिंग अच्छी है, तो आपको आपके मनपसंद कॉलेज में एडमिशन आसानी से मिल जाएगा।

ध्यानपूर्वक पढ़ें :— दोस्तों यह रही तमाम जानकारियां इंजीनियर कोर्स के बारे में अगर आप भी इंजीनियर की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में बताए गए हर पॉइंट को ध्यान से पढ़ें।


Read More…

SP क्या है कैसे बनें ? कौन सा एग्जाम क्लियर करना होगा पूरी जानकारी यहां पढ़ें। How to become a SP, What is the qualification required to become SP, Which exam must be cleared to become SP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *